जानिए कौन – सी बीमारी में कौन सा जूस आपके लिए होगा फायदेमंद

हमारी सेहत के लिए जूस बेहद फायदेमंद होता हैं इसलिए अपनी डाइट में फलों और सब्जियों के जूस को जरूर शामिल करना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते है कि किस बीमारी में कौन से रस का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता हैं। आइए जानते हैं कौन – सी बीमारियों में कौन – कौन सा जूस पीना चाहिए।

जानिए कौन – सी बीमारी में कौन सा जूस आपके लिए होगा फायदेमंद1. खांसी (Cough) 

सर्दियों के मौसम में छोटी – मोटी बीमारियाँ लगी रहती हैं। ऐसे में अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह – सुबह एक गिलास पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें। इसके अलावा आप एक ग्लास गाजर के जूस में लहसुन का थोड़ा – सा रस और तुलसी डालकर भी सेवन कर सकती हैं।

2. माइग्रेन 

अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप एक गिलास पानी में अदरक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

3. एसिडिटी (Acidity) 

घंटों देर तक बैठे रहने और गलत खान – पान की वजह से कई बार एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मोसम्मी या फिर गाजर का जूस ले सकती हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

4. हाई और लो बीपी 

हाई बी.पी की समस्या में गाजर, अंगूर इत्यादि के रस का सेवन करना बेहतर हैं। वहीं लो बी.पी की समस्या में आप मीठे फलों के रस का सेवन कर सकती हैं और खट्टे फलों के सेवन से बचें।

Back to top button