जम्मू-कश्मीर में दूसरे दिन भी कई उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही भारी बर्फबारी, पढ़े पूरी खबर

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को दूसरे दिन भी कई उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। जहां तक मैदानी इलाकों की बात है तो वहां जारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है और शीतलहर का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। इससे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एक बार फिर से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। हजारों वाहन राजमार्ग पर फंस गए हैं। इसके अलावा मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग भी बंद हैं।

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में सोलह नवंबर तक मौसम खराब होने की चेतावनी दी है। वीरवार सुबह से ही जम्मू और कश्मीर दोनों ही जगहों के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि कई क्षेत्राें में बारिश हो रही है। इससे पूरे जम्मू-कश्मीर में शीत लहर बढ़ गई है। श्रीनगर, जम्मू, गुलमर्ग, भद्रवाह, लेह, कारगिल में तापमान सामान्य से कम है। श्रीनगर में शुक्रवार को दिन का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लेह का न्यूनतम तापमान -1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं लगातार हो रही बारिश व बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार को भी बंद है।

वीरवार देर शाम को रामबन के पास डिगडोल में पस्सियां गिरने के कारण राजमार्ग बंद हुआ है। इससे दो हजार से अधिक वाहन राजमार्ग पर फंस गए हैं। वीरवार को जवाहर टनल के उस पार फंसे हुए छह हजार ट्रकों को जम्मू की ओर रवाना किया गया था लेकिन श्रीनगर की ओर किसी भी बड़े वाहन को नहीं भेजा गया था। अब राजमार्ग फिर से बंद होने के कारण सभी वाहन फंस गए हैं।

उधर पुंछ और राजौरी को दक्षिण कश्मीर के साथ जोड़ने वाला मुगल रोड़ शुक्रवार को दसवें दिन भी बंद रहा। इसी तरह मीनमर्ग और जोजिला पास में बर्फबारी होने से लद्दाख को श्रीनगर के साथ जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग दूसरे दिन भी बंद है। यही नहीं कश्मीर में कई संपर्क मार्ग भी बर्फबारी के कारण बंद पड़े हुए हैं। मौसम विभाग ने शनिवार तक जम्मू-कश्मीर के कुछ भागों में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है।

Back to top button