जम्मू-कश्मीर के निकट आया पश्चिमी विभोक्ष आज बारिश हो सकती

नवंबर महीने में पहाड़ों पर बर्फबारी का तीसरा स्पेल आने वाला है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के निकट एक नया पश्चिमी विभोक्ष पहुंच गया है। जिसका असर पर्वतीय राज्यों में देखने को मिल सकता है। आशंका जताई जा रही है कि, जम्मू-कश्मीर में आज बारिश हो सकती है।

वहीं लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 21 नवंबर से बारिश हो सकती है। इन तीनों पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी की भी संभावना है। साथ ही, इस दौरान इन क्षेत्रों में हवा की गति भी कम रह सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बीच दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने की भी आशंका है। बता दें कि, दिवाली के बाद से ही दिल्ली प्रदूषण की मार झेल रहा है, जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वहीं, इस दौरान दिल्ली से सटे पंजाब और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में कोहरा छाया रह सकता है। हालांकि, इन क्षेत्रों में तापमान में गिरावट का सिलसिला कुछ समय के लिए रुक सकता है।

वहीं अगर बात करें दक्षिण भारत की तो, मौजूदा समय में उत्तर-पूर्व मानसून वहां पर सक्रिय है और इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में एक ट्रफ रेखा का बना होना है।

इसके अलावा अरब सागर में भी एक ट्रफ रेखा केरल से दक्षिणी तटीय कर्नाटक में विकसित हुई है। जिसके चलते आशंका जताई जा रही है कि, दक्षिण आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

Back to top button