जब IAS इंटरव्यू में लड़के से पूछा गया…पहली सिगरेट कब पी थी, दिया ऐसा जवाब सुनकर…

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की मेंस परीक्षा होने के बाद सभी परीक्षार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बता दें, जो परीक्षार्थी मेंस परीक्षा पास करेंगे उन्हें इंटरव्यू देने का मौका दिया जाएगा. जहां UPSC इंटरव्यू में कठिन सवाल पूछे जाते हैं वहीं कुछ ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं जिसकी उम्मीद किसी भी परीक्षार्थी को नहीं होती. आइए जानते हैं ऐसे ही एक इंटरव्यू के बारे में.

2017 में 568 रैंक लाने वाले विकास मीणा का सेलेक्शन इंटरव्यू के लिए हुआ. जिसमें उनसे कई सवाल किए गए,  लेकिन कुछ सवाल ऐसे थे जिनके बारे में उन्होंने नहीं सोचा था.

उनसे पूछा गया कि आपके 10वीं -12वीं और कॉलेज में काफी अच्छे मार्क्स आए थे. क्या आपको नहीं लगता है कि आपने अपना बचपन खो दिया है. आपका पूरा बचपन पढ़ाई- लिखाई में बीता, जैसे आपके माता- पिता एक आईएएस के पौधे की परवरिश कर रहे हों.

इस पर विकास ने कहा- मैंने अपना बचपन नहीं खोया उससे मुझे काफी कुछ सीखने को मिला है.

अधिकारी ने उनसे पूछा आप शुरू से ही एक प्रतिभाशाली छात्र रहे हैं इसके लिए आपने जो कीमत अदा की है उसके बारे में बताएं. क्या आपने बचपन को पूरी तरह से जिया?

24 घंटे में ऐसे सुलझा पीएम मोदी की भतीजी का स्नैचिंग का केस, 700 पुलिसकर्मी और…

इस पर विकास ने बड़ी ही सहजता से जवाब देते हुए कहा कि “मुझे नहीं लगता है कि मैंने अपना बचपन खोया है. बचपन में मैंने जो भी खेल- कूद, मित्रता, एक्टिविटिज की है वो आज भी मेरे साथ है. मुझे लगता है मैं आज भी अपने बचपन को जी रहा हूं.

दृष्टि IAS के अनुसार विकास से पूछा गया था कि उन्होंने पहली सिगरेट कब पी थी? इस पर विकास ने सिगरेट पीने के नुकसान बताते हुए जवाब दिया. उन्होंने कहा ‘सर मैंने सिगरेट कभी नहीं पी है’. ये जवाब सुनकर अधिकारी हंस पड़े.

वैसे तो विकास से उनके विषय से जुड़े कई सवाल पूछे गए, वहीं कुछ सवाल विषय से संबंधित नहीं थे. विकास से पूछा गया क्या आप डायरी लिखते और ब्लॉग किसे कहते हैं?

इसका जवाब भी विकास ने बेहद ही सहजता से दिया. उन्होंने बताया ब्लॉग में किसी भी पार्टिकुलर विषय पर लिखा जाता है. इसमें डिजिटल मीडियम का उपयोग किया जाता है.

उन्होंने पूछा क्या आपका ब्लॉग है. इस पर विकास ने जवाब देते हुए मना कर दिया.

Back to top button