चीन में 2000 के पार पहुंचा मौत का आकड़ा, अब भारत भेजेगा सी -17 ग्लोबमास्टर

घातक कोरोना वायरस चीन में कहर मचा रहा है। वायरस की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2 हजार पहुंच गया है। जबकि 74 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा है कि संक्रमण ना केवल नियंत्रण से बाहर है बल्कि यह काफी खतरनाक स्थिति पर जा पहुंचा है।

चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के खतरे के बीच भारत गुरुवार को चीनी शहर वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एक सी -17 सैन्य परिवहन विमान भेजेगा। विमान भेजने का मकसद वहां फंसे हुए भारतीयों को निकालना और कोरोनो वायरस से प्रभावित चीन के लोगों को चिकित्सा आपूर्ति की खेप देना है। सी -17 ग्लोबमास्टर भारतीय वायु सेना की सूची में सबसे बड़ा सैन्य विमान है। विमान हर तरह के मौसम में लंबी दूरी तक बड़े उपकरणों, सैनिकों और मानवीय सहायता ले जाने में सक्षम है।

चीन में मास्क की भारी कमी

महामारी से जूझ रहे वुहान में मास्क और रक्षात्मक बॉडीसूट की कमी हो गई है। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि कुछ डॉक्टरों में सांस संबंधी समस्या के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन चिकित्सा कर्मचारियों की कमी की चलते उन्हें लगातार काम करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में दिखाई दे रहा है। यहां पर अब तक 1800 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में तीन आतंकियों को किया ढेर…

एचआइवी दवाओं का परीक्षण

जापान ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए एचआइवी दवाओं के क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है। हालांकि दवा के उपयोग को मंजूरी देने में कितना समय लगेगा, इस विषय में कुछ नहीं बताया गया है। उधर, क्रूज पर फंसे 88 और लोगों के संक्रमित होने का पता चला है। बता दें कि यह क्रूज पांच फरवरी को जापान के योकोहामा बंदरगाह पहुंचा था। हालांकि उस समय इस शिप में कोई वायरस संक्रमित व्यक्ति नहीं था, लेकिन हांगकांग में उतरे एक व्यक्ति का रिजल्ट पॉजिटिव आने के बाद क्रूज को तट पर ही रोक लिया गया है।

अपने अधिकारियों को वुहान भेजेगा पाक

कोरोना वायरस के खतरे के बीच पाकिस्तान ने अपने दो अधिकारियों को वुहान में तैनात करने का फैसला किया है। ताकि वे वहां विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे पाकिस्तानी छात्रों से मुलाकात कर सकें। चीन में लगभग 28,000 पाकिस्तानी छात्र विभिन्न संस्थानों में पढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस के केंद्र माने जा रहे अकेले वुहान में ही लगभग 500 पाकिस्तानी छात्र फंसे हैं।

Back to top button