चीन में बेहद खतरनाक हुआ कोरोना वाइरस, चलते-चलते अचानक मर रहे है लोग..

चीन में कोरोना इस कदर खतरनाक हो चुका है कि अब वहां सड़क पर लोगों के शव मिल रहे हैं. राह चलते लोग अचानक गिर रहे हैं और उनकी मौत हो रही है. ऐसी तस्वीरें भी वहां से सामने आ रही है.

‘द सन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वुहान शहर में ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. मास्क लगाए हुए एक साइकिल चालक अचानक गिरा हुआ मिलता है, और जब उसके पास मेडिसिन की टीम पहुंचकर देखती है तो वह मरा हुआ मिला.

वुहान के लोगों का कहना है कि साइकिल वाले राहगीर की मौत कोरोना वायरस से हुई है क्योंकि इन दिनों कई लोग ऐसे ही मारे गए हैं, यह बहुत ही भयानक स्थिति है.

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12 हजार के करीब चीनी नागरिक इस वायरस से संक्रमित हैं. हालात ये हैं कि चीन के सामने मास्क की कमी हो गई है. वहां के लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाने में यह कमी बाधा बन रही है.

उधर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक स्वास्थ आपातकाल घोषित किया है. जबकि चीन ने कहा है कि सभी देशों को जिम्मेदार बर्ताव करना चाहिए और अत्यधिक प्रतिक्रिया से बचना चाहिए.

चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने कहा कि वे सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा करने का आश्वासन देते हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जिम्मेदारी की भावना और खुलेपन के सिद्धांतों का पालन करने के साथ सहयोग को मजबूत करना जारी रखेगा.

कोरोना वायरस का कहर, अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, चीन पर्यटकों पर बैन

चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आए भारतीय लोगों को वापस लाया जा गया है. इनके ल‍िए दिल्ली में छावला कैंप के पास ही व्यवस्था की गई है ज‍िसे ITBP (इंडो-त‍िब्बत बॉर्डर पुल‍िस) ने तैयार क‍िया है. यहां 600 बेड का अरेंजमेंट क‍िया गया है.

अमेरिका ने भी शुक्रवार को कहा है कि वह पब्लिक हेल्‍थ इमर्जेंसी का ऐलान करने जा रहा है और चीन से आने वाले पर्यटकों पर  अस्‍थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया है.

WHO के मुताबिक, भारत समेत 21 देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. इनमें चीन, हॉन्गकॉन्ग, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, भारत, श्रीलंका, नेपाल, थाइलैंड, मलेशिया, कंबोडिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, ताइवान, मकाऊ, वियतनाम, यूएई, रूस और ब्रिटेन शामिल हैं.

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनोम गेब्रियेसिस ने कहा कि सबसे बड़ी चिंता यह है कि वायरस सबसे खराब स्वास्थ्य सुविधाओं वाले देशों में न फैले. चीन का कहना है कि वह वायरस के खिलाफ लड़ने में पूरी तरह सक्षम है.

 

Back to top button