चीनी से हो सकती है शुगर से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी…

हम आपको बता दें चीनी से सिर्फ डायबिटीज तो होती ही है साथ ही इसके कई और भी नुकसान भी होते हैं। शरीर में शुगर की अधिक मात्रा से दिल की बीमारियां, मोटापा, इंसुलिन की कमी, मेटाबॉलिक सिंड्रोम हो सकता है और यह कैंसर होने का कारण भी बन सकती है। चीनी के फायदे और नुकसान के बारे में तो लगातार पढ़ते रहते होंगे लेकिन चीनी एडिक्टिव भी होती है, इसका मतलब आप इसका जितना अधिक सेवन करेंगे आपको इसे और खाने की इच्छा होगी।चीनी से हो सकती है शुगर से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी...

यह होते है इसके सेवन से नुकसान

जानकारी के लिए हम आपको जानकारी के लिए बता दें साथ ही चीनी दिमाग के उस प्रेशर सेंटर को भी हिट करती है जो दिमाग से बाहर सिग्नल भेजती है। हाल ही में कई रिचर्स में सामने आया है कि चीनी कोकिन से आठ गुना ज्यादा एडिक्टिव होती है। न्यूटीनिस्ट कंसलटेंट के अनुसार आपके खाने में से चीनी की मात्रा कम करना बहुत जरुरी है। हालांकि चीनी से जुड़ी सही बात ये है कि इससे एनर्जी लेवल बढ़ता है और आपकी आपकी स्किन में भी निखार आता है।

ऐसे करें चीनी की मात्रा कम

जानकारी के लिए आपको बता दें अगर आप बहुत अधिक मात्रा में चीनी खाते हैं तो एकदम से चीनी कम करना बहुत मुश्किल है और यह गलत साबित भी हो सकता है, इसलिए धीरे-धीरे कुछ हफ्तों में चीनी की मात्रा को कंट्रोल करें। वही कई बार आप शुगर फ्री खाने का टैग देखकर उसे खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन शुगर फ्री खाने में फैट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए बिना शुगर वाले खाने का चुनाव सही तरीके से करें।

Back to top button