जब इस देश ने चंद्रयान-2 को एलियन समझकर उठा लिया यह बड़ा कदम…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चंद्रयान-2 मिशन की सफल लॉन्चिंग के बाद ऑस्ट्रेलिया के लोग इससे बेहद डर गए. अब आप सोच रहे होंगे कि जब इसरो ने चंद्रयान 2 को लॉन्च किया तो इससे ऑस्ट्रेलिया के लोग क्यों डर गए. दरअसल ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सोमवार को लॉन्चिंग के बाद चंद्रयान अंतरिक्ष में जाने के दौरान जब ऑस्ट्रेलिया के आसमानों में चमकता हुआ दिखा तो लोग इसे एलियन समझकर बुरी तरह घबरा गए.

दरअसल बीते सोमवार को इसरो ने करीब 2 बजकर 43 मिनट पर चंद्रयान-2 को लॉन्च किया था और स्थानीय समय के अनुसार शाम के करीब 7.30 बजे यह ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्षेत्र में आसमान में चमकता हुआ दिखाई दिया. चंद्रयान की चमक को देखकर लोग आश्चर्यचकित रह गए.

शौना रॉयस नाम के शख्स ने सबसे पहले शाम लगभग 7:30 बजे सुदूर उत्तर-पश्चिम क्वींसलैंड के जूलिया क्रीक कारवां पार्क के ऊपर रोशनी (चंद्रयान-2) देखी. उसके बाद वो इसके बारे में पता लगाने के लिए एबीसी नॉर्थ वेस्ट की फेसबुक पेज पर पहुंच गया और अपने सवाल का जवाब मांगने लगा.

भारत के बारे में पहले भी की गलत बयान बाजी कर चुके है ट्रंप

वहीं आकाश में तेज रोशनी को लेकर मैकिन्ले शायर काउंसलर ने कथित तौर पर कहा, ‘हम कारवां पार्क में डिनर कर रहे थे और वहां लगभग 160 लोग मौजूद थे. वहीं मौजूद लोगों में से एक ने आकाश में रोशनी देखी और बाकी लोगों को आकाश की तरफ देखने को कहा.’

उसी पार्क में मौजूद जैकब ब्लंट नाम के एक व्यक्ति ने आकाश में अजीब रोशनी देखकर तुरंत अपने मोबाइल से उसका वीडियो बना लिया जिसमें वो कहते हुए सुने जा सकते हैं कि, ‘इसे देखो, यह एक एलियन या यूएफओ है’.

इसे वाकये को लेकर वहां सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो गई और पार्क में मौजूद लोगों ने तस्वीरें शेयर करनी शुरू कर दी. कोई इसे यूएफओ बताने लगा तो कोई इसे दूसरे ग्रह का एलियन कहने लगा.

हालांकि बाद में बीसी नॉर्थ वेस्ट की तरफ से साफ किया गया कि जो लोग विदेशी जीवन को देखने के लिए अनावश्यक रूप से उत्साहित थे,  वो निराश होने वाले हैं क्योंकि आस्ट्रेलियाई लोगों ने जो कुछ देखा वह विदेशी जीवन का संकेत नहीं था, यह भारत के चांद पर जाने का संकेत था.

Back to top button