चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं नवजोत कौर सिद्धू, राजनीति में मची हलचल

पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी व पंजाब की पूर्व मंत्री नवजोत कौर ने चंडीगढ़ लोकसभा सीट के लिए अपनी दावेदारी ठोक दी है। शुक्रवार को उन्होंने चंडीगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा को अपना आवेदन सौंपा।चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं नवजोत कौर सिद्धू, राजनीति में मची हलचल

नवजोत कौर के इस कदम ने सबको चौंकाया दिया है। न सिर्फ चंडीगढ़ के बल्कि पंजाब के नेता भी सकते में हैं कि आखिर उन्होंने चंडीगढ़ से आवेदन क्यों किया? सिद्धू अकसर कहते आए हैं कि वे सिर्फ पंजाब की सेवा करना चाहते हैं। 

बीजेपी का दामन जब उन्होंने छोड़ा था, तब भी उन्होंने आरोप लगाया था कि उन्हें पंजाब की सेवा नहीं करने दी जा रही। उन्होंने यहां तक कहा था कि उन्हें राज्यसभा का भी ऑफर मिला। हरियाणा से चुनाव लड़वाने की बात कही गई, लेकिन इन सारे प्रलोभन को छोड़कर वे पंजाब की सेवा करना चाहते हैं।

खैर समीकरण जो भी बैठे, लेकिन कौर के आवेदन ने न सिर्फ चुनाव की गहमागहमी बढ़ा दी है, बल्कि कांग्रेस के पूर्व मंत्री व चंडीगढ़ के कद्दावर नेता पवन बंसल को झटका दे दिया है।

अब तक टिकट की लड़ाई पवन बंसल और कांग्रेसी नेता मनीष तिवारी के बीच मानी जा रही थी और इस लड़ाई में बंसल का पलड़ा भारी पड़ रहा था। मनीष तिवारी भी जल्द ही आवेदन करने वाले हैं। 30 जनवरी तक सभी आवेदकों के नाम प्रभारी को भेजने के निर्देश जारी हुए हैं।

सोची समझी रणनीति है

कुछ दिन पहले पूर्व मेयर और महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष पूनम शर्मा ने एक प्रेसवार्ता कर पार्टी से चंडीगढ़ से किसी महिला को टिकट देने की मांग की थी। उस दौरान उन्होंने नवजोत कौर का भी नाम लिया था। इससे पहले बीते 19 जनवरी को अमृतसर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था कि यदि पार्टी उन्हें मौका देती है तो वे चुनाव चंडीगढ़ या अमृतसर से लड़ेंगी। इसका मतलब साफ है कि वे पहले से ही चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही थीं। पिछले तीन से चार दिन से उनका नाम भी उछाला जा रहा था।
आज तीनों शहर में हैं
कांग्रेस के तीनों दावेदार आज शहर में हैं। तीनों के ही शहर में कार्यक्रम में हैं। पवन कुमार बंसल का विकास नगर में कार्यक्रम है, जबकि मौलीजागरां में मनीष तिवारी अपनी बात रखेंगे। जबकि नवजोत कौर सिद्धू धनास में जनसभा को संबोधित करेंगी।

लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मुझे डॉ. नवजोत कौर सिद्धू से यह पहला आवेदन मिला है। जितने आवेदन मिलेंगे हाईकमान को भेजते जाएंगे। पार्टी हाई कमान को अंतिम निर्णय लेना है कि लोकसभा के चुनाव में चंडीगढ़ से पार्टी का उम्मीदवार कौन होगा। कांग्रेस के जो भी सदस्य हैं, उन्हें आवेदन करने का अधिकार है। फैसला तो हाईकमान करेगी कि टिकट किसको मिलना है। 

Back to top button