दुनिया में सबसे ऊंचा कद अब सुषमा स्वराज का, ग्लोबल लिस्ट में हुईं शामिल

नई दिल्ली : ट्विटर पर जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाली UNION EXTERNAL MINISTER SUSHMA SWARAJ को साल 2016 की GLOBAL THINKERS LIST में शामिल किया गया है।

अभी अभी: मोदी सरकार ने जारी किया फरमान, तुरंत डिलीट करें…

ग्लोबल लिस्ट में शामिल हुईं सुषमा स्वराज

ग्लोबल लिस्ट में शामिल हुईं सुषमा स्वराज

फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने यह लिस्ट तैयार की है। लिस्ट में सुषमा स्वराज के अलावा परोपकार का काम करने वाले दंपती अनुपमा और विनीत नायर को भी शामिल किया गया है।

अभी-अभी: आरबीआई का सभी बैंको को कड़ा निर्देश, 8 नवंबर के बाद…

सुषमा स्वराज को ‘डिसीजन मेकर्स’ की श्रेणी में डेमोक्रैटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं हिलरी क्लिंटन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल और अमेरिकी अटर्नी जनरल लॉरेटा लिंच समेत अन्य के साथ जगह दी गई है।

मैगजीन ने ‘ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रैंड को प्रचलित’ करने के लिए सुषमा को बधाई दी। पत्रिका ने लिखा है, यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए ‘कॉमन ट्वीपल्स लीडर’ का उपनाम हासिल किया है।’

पत्रिका ने संपर्क फाउंडेशन के सह-संस्थापकों नायर दंपती को ‘द मुगल्स’ श्रेणी में ‘ऐसी प्रौद्योगिकी की राह खोलने के लिए रखा है जिससे बच्चे सीख सकें।’ अपने संपर्क फाउंडेशन के जरिए एचसीएल टेक्नॉलजी के पूर्व अधिकारी और उनकी पत्नी ग्रामीण भारत की प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था का सस्ती प्रौद्योगिकी से लैस शिक्षण उपकरणों के जरिए कायाकल्प करने के मिशन पर हैं।

जिन अन्य भरतीयों को सूची में जगह दी गई है उसमें नीतेश कादयान, निखिल कौशिक और ग्रैविकी लैब्स के अनिरुद्ध शर्मा और इम्यूनॉलजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार शामिल हैं। तलवार ने एक ऐसा टीका विकसित किया है जो अगले तीन साल में कुष्ठ रोग की दर 65 फीसदी तक घटा सकता है।

liveindia.live से साभार…

Back to top button