गोवा में सियासी उथल-पुथल के बीच दिल्ली रवाना हुए दो कांग्रेसी विधायक, थाम सकते हैं BJP का हाथ

गोवा में इस समय सियासी हलचल काफी तेज हैं। मुख्यमंत्री मनोहर परिकर हाल ही में दिल्ली एम्स से छुट्टी मिलने के बाद राज्य वापस पहुंच गए हैं। एम्स में उनका अग्नाश्य संबंधी बीमारी का इलाज चल रहा था। इसी बीच गोवा के दो कांग्रेसी विधायक दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर सोमवार आधी रात को दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं। 

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि वह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करेंगे। भाजपा नेता ने कहा, ‘कांग्रेस के दोनों विधायक पार्टी से इस्तीफा देकर मंगलवार को भाजपा में शामिल हो सकते हैं।’ जहां सोपते ने भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत परसेकर को 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान हराया था वहीं वह मंद्रेम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

शिरोडकर कांग्रेस के टिकट से शिरोडा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं। दोनों ही विधायकों के साथ गोवा के स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा विधायक विश्वजीत राणे भी दिल्ली के लिए निकल गए हैं। हवाई अड्डे के बाहर सोपते ने पत्रकारों से कहा, ‘मैं बिजनेस ट्रिप पर जा रहा हूं।’ इसी तरह शिरोडकर से जब पूछा गया कि क्या वह भाजपा में शामिल होने वाले हैं तो उन्होंने कहा, ‘यदि मैंने ऐसा किया तो आपको पता चल जाएगा।’ 

गोवा में इस समय राजनीतिक संकट चल रहा है। कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से आग्रह करते हुए उनका हस्तक्षेप मांगा है, ताकि वह गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से कहें कि उन्हें सरकार बनाने का आमंत्रण दिया जाए। भाजपा की राज्य कोर कमेटी और पार्टी के विधायिका दल आज पणजी में मुलाकात करेंगे। यह बैठक मुख्यमंत्री मनोहर परिकर की बिगड़ती तबियत के मद्देनजर की जाएगी। फिलहाल राज्य की गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के डॉक्टर उनके निवास स्थान दोना पाउला में उनका इलाज कर रहे हैं। 

हालांकि जब कांग्रेस से इस बारे में पूछा गया तो सचिव ए चेल्ला कुमार ने कहा कि मैंने दोनों ही विधायकों से बात की है और उन्होंने सुनिश्चित किया है कि वह पार्टी से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘मैंने दोनों ही विधायकों से सोमवार को बातचीत की और उन्होंने इस्तीफा देने से इंकार किया है।’ बता दें इस समया गोवा में कांग्रेस के 16 विधायक हैं।

Back to top button