गिनीज बुक में दर्ज हुआ हाथ-पैर में 31 उंगलियों वाली इस महिला का नाम, एक बार जरूर पढ़े पूरी कहानी

किसी के शरीर में कोई अंग ज्यादा या कम हो जाए तो हमारे देश में लोग उसे या तो परेशान करने लगते हैं. या फिर उसकी पूजा. ऐसी ही एक महिला हैं ओडिशा के गंजम जिले में जिन्हें लोग चुड़ैल कहते थे. आज उनका नाम गिनीज बुक  में दर्ज हो चुका है. आइए जानते हैं कि ये महिला कौन हैं?

ओडिशा के गंजम जिले में रहने वाली इस महिला का नाम है नायक कुमारी. 63 वर्षीय नायक कुमारी के पैरों में 19 और हाथों में कुल 12 उंगलियां हैं. यानी कुल मिलाकर 31 उंगलियां. इन्हीं उंगलियों के आधार पर नायक कुमारी को गिनीज बुक (Guinness Book) में जगह मिली है.

गंजम जिले के जिस गांव में नायक कुमारी रहती है, वहां के लोग उनके पास नहीं आते थे. लोगों ने उनकी उंगलियों की वजह से उन्हें चुड़ैल कहना शुरु कर दिया था. इतना ही नहीं उन्हें गांव से बाहर भेज दिया था. अगर वो किसी के पास जाती थीं तो लोग उन्हें मारने-पीटने लगते थे.

जामिया फायरिंग का मसला अब संसद में, कांग्रेस ने दिया नोटिस

नायक कुमारी गांव से बाहर एक झोपड़ी में रहती हैं. गरीब होने की वजह से अपना इलाज नहीं करवा पाईं. परिवार के लोग भी उन्हें छोड़कर जा चुके हैं. नायक कुमारी से गांव का कोई व्यक्ति बात नहीं करता.

विज्ञान की भाषा में इस बीमारी को पॉलीडैक्टिली (Polydactyly) कहते हैं. यह बेहद सामान्य बीमारी है. ये बीमारी 5000 लोगों में से किसी एक व्यक्ति को होती है. लेकिन इतनी ज्यादा संख्या में उंगलियां होना थोड़ा आसामान्य है.

अब लोगों ने उम्मीद जताई है कि गिनीज बुक में नाम आने के बाद नायक कुमारी गरीबी कम हो सकती है. गैर-सरकारी संस्थाएं और सरकार की तरफ से अब उनके पास मदद मिलने की घोषणाएं भी की जा रही हैं. पहली बार सरकार ने उनकी तरफ ध्यान दिया है.

माना जा रहा है कि ओडिशा सरकार नायक कुमारी को मकान दे और साथ ही पेंशन भी. ऐसा होता है तो 63 वर्षीय नायक कुमारी जिनके पास 31 उंगलियां हैं, उनकी जीवन सुधर सकता है.

 

Back to top button