गर्म मौसम में भी आपके शरीर को कूल रखता है गुलकंद जानें…………

इस बार पूरे भारत में गर्मी समय से पहले ही कहर बरपा रही है. दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है और कोई भी इतनी गर्मी में बाहर नहीं जाना चाहता है. गर्मी के मौसम में सबसे बड़ा चैलेंज शरीर को ठंडा रखने का होता है. कूलर या एसी में बैठकर बाहर से तो हम शरीर को ठंडा कर देते हैं लेकिन इसको अंदरूनी तौर पर भी ठंडा रखना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: पीजिये जवारे का रस और पाइये निरोगी जीवन

गुलकंद शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और कब्ज को भी दूर करता है। चूँकि गुलकंद ठंडा होता है इसलिए आपके गर्भाशयम मलाशय और मूत्राशय में बढ़ी हुई गर्मी को भी यह नियमित करता है. उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को दिन में 25-30 ग्राम गुलकंद खाने से कब्ज का नाश होने के साथ इस बीमारी में बहुत लाभ मिलता है. कुछ लोगों के बहुत जल्दी छाले होने लगते हैं। ऐसे में गुलकंद का सेवन करने से जल्दी आराम मिलता है। इसे खाने से चेहरे पर भी निखार आना शुरू हो जाता है। रोज सुबह-शाम एक चम्मच गुलकंद खाने से दिमाग शांत रहता है और चिड़चिड़ापन या गुस्सा नहीं आता।

ये भी पढ़ें: अगर आप भी खाते है ज्‍यादा आम तो हो जाइये सावधान!

बच्चे के पेट में दर्द है या फिर पेट में कीड़े हैं तो गुलंकद बनाकर इसमें नींबू का रस निचोड़ लें और इसे बच्चे को खिलाएं। जल्द आराम मिलेगा। पानी में गुलकंद या गुलाब की पत्तियां और गुड़ डालकर रातभर छोड़ दें. अगले दिन पानी को अलग कर लें और उसमें बर्फ डालकर पिएं.यह सरबत गर्मियों में आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होता है. सीने की जलन और हड्डियो के रोगो में भी गुलकंद का सेवन लाभकारी है, दांतों के समस्या में सुबह-शाम एक-एक चम्मच गुलकंद खाने पर मसूढ़ों में सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती है।

Back to top button