गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आज से भारत दौरे पर ब्राज़ील के राष्ट्रपति

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो अपने चार दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचने वाले हैं। वह गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहला भारत दौरा होगा। वह आठ मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक डेलिगेशन के साथ दिल्ली पहुंचेंगे।

इस दौरान भारत और ब्राजील के 15 समझौते पर दस्तखत होंगे। बता दें कि 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने ब्राज़ील के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह का आमंत्रण दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। बोलसोनारो की यात्रा के दौरान भारत-ब्राजील के बहुआयामी संबंधों को और बढ़ने व सशक्त होने की उम्मीद है। शनिवार को बोलसोनारो भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा उनकी उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी बोलसोनारो मिलेंगे।

लड़की ने खाया चमगादड़, इसी वजह से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस?

1996 और 2004 में भी ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा ले चुके हैं। वहीं, 2016 में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा में आयोजित 8वीं ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे। बोलसोनारो के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच संबंधों में गर्माहट आने की उम्मीद जताई जा रही है। 

Back to top button