खेल-खेल में बच्चे ने निगल लिया LED बल्ब, फिर जो हुआ एक्स रे में डॉक्टर्स भी देख हुए हैरान

किसी भी बच्चे को खेलना सबसे ज्यादा पसंद होता है लेकिन खेल-खेल में ही वो कोई ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे उनकी जान पर बन आती है. ऐसा ही हुआ दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद में जहां एक बच्चे ने खेलने के दौरान खिलौने में लगने वाले एलईडी बल्ब को ही निगल लिया. बल्ब निगलने के बाद उस बच्चे को गले और सीने में तेज दर्द होने लगा और उसे लगातार खांसी भी होने लगी.

बच्चे को खांसता देखकर उसके परिजनों ने पहले बच्चे को खांसी की दवा लाकर दी लेकिन जब इसके बाद भी खांसी नहीं रुकी और बच्चा सीने में दर्द की शिकायत करता रहा तो परेशान परिजन उसे अस्पताल ले गए.

डॉक्टरों ने जब बच्चे को देखा तो उन्हें भी लगातार हो रही खांसी और सीने में दर्द का कारण समझ नहीं आया. इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने बच्चे के सीने का एक्सरे किया तो उनके होश उड़ गए. एक्सरे के जरिए उन्हें पता चला कि सांस की नली और फेफड़े के पास कोई चीज फंसी हुई थी जिस वजह से बच्चे को इतनी तकलीफ हो रही थी.

तो इसलिए वॉर्नर की पत्नी ने खाई कभी बिकिनी ना पहनने की कसम, जानें इसके पीछे का ये बड़ा कारण

बच्चे का इलाज करने वाली डॉक्टर मनीषा के मुताबिक इस तरह की समस्या में ऑपरेशन करके उस चीज को बाहर निकाला जाता है लेकिन बच्चे की कम उम्र को देखते हुए ऐसा करना संभव नहीं था. डॉक्टरों को समझ में नहीं आ रहा था कि बच्चे को इस दर्द से कैसे राहत दें. फिर पूरी टीम ने बच्चे को बेहोश कर एक उपकरण को उसके मुंह के रास्ते अंदर डाला और फंसी हुई चीच को बाहर निकाला.

जब बच्चे के फेफड़े में फंसी चीज को बाहर निकाला गया तब डॉक्टरों को पता चला कि दरअसल वो खिलौने में इस्तेमाल होने वाला एलईडी बल्ब था जो बच्चे ने खेल के दौरान गलती से निगल लिया और उसे भी उस वक्त इसका पता नहीं चला. 

 

 

Back to top button