खाली पेट सोने से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

आधुनिक जीवन में बिजी लाइफस्‍टाइल और वर्कलोड के चलते अधिकतर लोग रात के खाने को नजरअंदाज कर देते हैं। कई लोग जो अकेले रहते हैं, वह भी अपने काम और थकान के चलते रात को अक्‍सर भूखे पेट सो जाया करते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि रात को व्‍यक्ति ज्‍यादा कोई शारीरिक रूप काम नहीं करता इसलिए खाना न भी खाए तो ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता। लेकिन क्‍या आप ये जानते हैं? खाली पेट सोने से आपकी सेहत को क्‍या क्‍या नुकसान हो सकते हैं, अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं।

एनर्जी कम होना

खाली पेट साने से आपको कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स की मानें, तो वह भी भूखा सोने को गलत मानते हैं। आप कम मात्रा में खाना खाएं, लेकिन खाने को पूरी तरह से नजरअंदाज करना घातक है। शरीर को 24 एनर्जी प्रोड्यूस करता है और हर समय कैलोरी बर्न करने का काम करता है। इसके लिए आपके शरीर को खाने की जरूरत होती है। फ्लोरिका स्‍टेट यूनिवर्सिटी के मुताबिक, जो लोग रात खाना खाते है या रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक पीते हैं, वह अन्य लोगों के मुकाबले ज्‍यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसी तरह रात को खाना न खाने से अगले दिन आपको थकान का अनुभव होता है और जिसका असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य व कार्य क्षमता पर पड़ता है।

मेटाबॉलिज्‍म व कोलेस्‍ट्रॉल लेवल पर असर

खाना न खाने का सीध-सीधा असर आपके मेटाबॉलिज्‍म पर भी पड़ता है। जिन लोगों को रात को भूखा सोने या खाना न खाने की आदत है, वह लोग तुरंत अपनी इस आदत को बदल डालें। इससे इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है और इसके अलावा खाली पेट सोने से आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी बिगड़ता है। भूखे रहने से थायरॉयड लेवल भी प्रभावित होता है और आप इस तरह आपका शरीर कई बीमारियों का शिकार होता है।

नींद में दिक्‍कत

रात को खाली पेट सोने से आपकी नींद भी प्रभावित होती है। खाली पेट सोने से भूख की वजह से पेट दर्द और गैसटिक जैसी समस्या भी हो सकती है। जिससे आपकी नींद खराब होती है और कई बार नींद भी नहीं आती। इसलिए आरामदायक व सूकून भरी नींद के लिए भूखे पेट न सोयें।

मोटापा

अधिकतर लोगों को ये लगता है कि खाना छोड़ देने से आपका वजन कम होता है या आप पतले हो सकते है। इसलिए लोग वजन कम करने के लिए रात का खाना छोड़ देते है। लेकिन यह बिलकुल गलत धारणा है, भूखे पेट सोना आपकी सेहत के हलए नुकसानदायक है। यह आपके वजन को कम नहीं बल्कि बढ़ाता है। हल्का व कम खाना खाएं, पर भूखे पेट न सोएं।  

न्यूट्रीशन की कमी

भूखे पेट सोने से शरीर में न्यूट्रीशन की कमी होती है, जिससे आपका शरीर कई बीमारियों का शिकार बनता है। जबकि सेहतमंद रहने के लिए शरीर को न्यूट्रीशन की सबसे अधिक जरूरत होती है।

Back to top button