खाना चबा-चबा कर खाने से मिलते हैं ये फायदे, डायबिटीज मोटापा रहेगा हमेशा के लिए दूर

खाना हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए- ये बात आप बचपन से सुनते आए हैं। हड़बड़ी में बिना चबाए खाना खाने से भोजन में मौजूद पोषक तत्व आपको नहीं मिलते हैं। इसके अलावा भोजन ठीक से नहीं पचता है, तो कई तरह के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। चिकित्सकों का मानना है कि आपको भोजन को कम से कम 20-25 बार चबाना चाहिए। अगर आप भोजन को चबाकर खाते हैं, तो आपका पेट जल्दी भरता है और आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि धीरे-धीरे भोजन करने से आपको क्या लाभ मिलते हैं।खाना चबा-चबा कर खाने से मिलते हैं ये फायदे, डायबिटीज मोटापा रहेगा हमेशा के लिए दूर

वजन घटेगा
जल्दी-जल्दी खाना खाने से खाना ठीक से पचता नहीं है और फैट शरीर में जमा होने लगता है, जिससे मोटापा हो जाता है। इसलिए अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं और अपना वजन संतुलित रखना चाहते हैं, तो भोजन को चबाकर धीरे-धीरे खाएं। इससे आप कम कैलोरी का उपभोग करेंगे। वास्‍तविकता यह है कि मस्तिष्‍क तक आपके पेट के भरे होने का संकेत पहुंचने में 20 मिनट का समय लगता है। इसलिए जब आप धीरे-धीरे खाते हैं तो आपके अधिक खाने की संभावना कम होती है।

भोजन अच्छी तरह पचता है
धीरे-धीरे खाने से आपका भोजन अच्छी तरह पचता है। इसका कारण यह है कि जब आप धीरे-धीरे चबाकर खाना खाते हैं, तो भोजन में लार अच्छी तरह मिल जाती है। लार जब भोजन में अच्छी तरह मिल जाती है, तो इसका पाचन आसानी से हो जाता है और भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व आपको मिल जाते हैं। आप भोजन को जितना धीरे-धीरे चबायेंगे आपका भोजन उतनी अच्‍छी तरह पचेगा। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहेगा।

डायबिटीज का खतरा होता है कम
डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाइए। चबा-चबाकर खाने से मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है। इसका कारण यह है कि धीरे-धीरे चबाकर खाने वालों का खाना ठीक प्रकार से पच जाता है ऐसे में ग्लूकोज़ भी ठीक प्रकार से टूट कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

कब्ज और पेट की समस्याएं रहेंगी दूर
चबा-चबाकर खाने से पेट से सं‍बंधित सामान्य बीमारियां जैसे- कब्ज व गैस नहीं होती हैं। अगर आपको धीरे-धीरे खाने की आदत नहीं है तो अपने लंच या डिनर में कुछ कच्ची सब्जियां शामिल करें, इससे चबाने की आदत बनने लगेगी। अगर आप आराम से अपना खाना एंजॉय करते हुए खाते हैं, तो छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना या गुस्सा आना भी कम हो जाता है।

भोजन करते समय ध्यान रखें ये बातें
भोजन से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरीके से धो लें। जिससे हाथ में मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाएं।
भोजन के समय पानी पीने से पाचन क्रिया पर असर होता है। इसलिए खाने के आधे या एक घंटे पहले या बाद में पानी पिएं।
भोजन बैठकर ही खाएं, क्योंकि चलते-चलते खाना खाने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है।
वर्कआउट या एक्सारसाइज करने के तुरंत बाद खाना न खाएं। शरीर को नार्मल टेंपरेचर में आने दें उसके बाद ही खाना खाएं।

Back to top button