क्लोन चेक के जरिए राम मंदिर ट्रस्ट के अकाउंट से निकाले गए लाखों रुपये, मचा हड़कंप

अयोध्या । अयोध्या राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अकाउंट से फर्जीवाड़ा कर छह लाख रुपये निकाले जाने का मामला प्रकाश में आया है। ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कोतवाली अयोध्या में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने मामले की जांच के लिए आईटी सेल सहित दो टीमें बनाई है। एसबीआई लखनऊ के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का खाता (खाता संख्या 39200 235 062 ) भारतीय स्टेट बैंक नए घाट अयोध्या में खुला हुआ है। ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय और ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र सिग्नेचर अथॉरिटी हैं।इनके माध्यम से ही भुगतान हो सकता है। बुधवार दोपहर एसबीआई बैंक लखनऊ से महामंत्री चंपत राय के पास फोन आया कि चेक संख्या 740798 के माध्यम से 9 लाख 86 हजार का भुगतान का चेक बैंक में जमा किया गया है। क्या यह भुगतान किया जाना है। इस पर महामंत्री चंपत राय ने चेक बुक से देखकर बताने की बात कही और जब उन्होंने अपने चेक बुक में देखा तो इस नंबर का चेक बुक में लगा मिला।
इस मामले में जब बैंक से जानकारी की गई तो एक बड़ा गंभीर मामला सामने आया। चेक संख्या 740799 दिनांक 1.09. 2020 को 02लाख 50 हजार पीएनबी बैंक में ट्रांसफर किए गए। इसी तरह चेक संख्या 740 800 से दिनांक 8.9.2020 को ₹3 लाख 50 पीएनबी को ट्रांसफर किए गए। इस तरह कुल कुल 06 लाख रुपये पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट में गलत तरीके से ट्रांसफर किए गए। यह तीनों चेक राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के चेक बुक में लगे रहे।
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अकाउंट से फर्जीवाडा का मामला सामने आते ही पुलिस प्रशासन और बैंक में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में महामंत्री चंपत राय ने अयोध्या कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या 658 /20 धारा 419, 420, 467, 468, 471 के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने आईटी सेल सहित दो टीमें बनाई है। भारतीय स्टेट बैंक लखनऊ के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है।
The post क्लोन चेक के जरिए राम मंदिर ट्रस्ट के अकाउंट से निकाले गए लाखों रुपये, मचा हड़कंप appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button