कोरोना वायरस को लेकर घर में जानवर पालने वाले जरुर पढ़ ले ये खबर, इस रिपोर्ट ने…

जो लोग पशु प्रेमी हैं उनके लिए यह खबर बहुत काम की है। जिनके घरों में Pets पालतू डॉगी, बिल्‍ली, चूहे, खरगोश, तोता या अन्‍य कोई पशु है, वे इस चिंता में होंगे कि कहीं उनके Pets पेट्स को Coronavirus ना हो जाए। उन्‍हें आजकल इस तरह की खबरें सुनने, पढ़ने में आ रही होंगी कि Coronavirus जानवरों से फैलता है। उनके इस सवाल का जवाब हम यहां दे रहे हैं। सबसे पहले एनिमल लवर्स यह जानकर तसल्‍ली कर लें कि जानवरों से या पालतू पशुओं से Coronavirus का संक्रमण इतना घातक व संभावित नहीं है। अभी तक इस बात का कोई पक्‍का सबूत नहीं मिला है कि Animals, Pets जैसे cats, dogs से कोरोना वायरस कहीं फैला हो या इससे COVID-19 का कोई केस सामने आया हो। मोटे तौर पर यही समझें कि पालतु पशुओं से कोरोना वायरस नहीं फैलता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सावधानी ना बरतें।

इन जानवरों से COVID-19 के संक्रमण का खतरा

Coronavirus कोरोना वायरस असल में वायरस का वह बड़ा समूह या परिवार है जो कि जानवरों में बेहद आम है। बहुत ही कम मौकों पर इंसान इस वायरस से संक्रमित होता है। लेकिन यदि एक बार संक्रमण हो जाए तो वह अन्‍य लोगों को भी चपेट में लेने लगता है। मसलन, SARS-CoV वायरस civet cats से जुड़ा हुआ है और MERS-CoV वायरस ऊंटों या सांड से संक्रमण के रूप में फैलता है। जानवरों से संभावित फैलने वाले वायरस COVID-19 की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है।

निर्भया केस: ख़त्म हुए सारे कानूनी विकल्प, राष्ट्रपति ने खारिज की पवन की दया याचिका, जाने अब फांसी…

भोजन संबंधी इन जरूरी हिदायतों को ध्‍यान से पढ़ें

पशुओं के हाट या बाजार में जाते समय खुद को सुरक्षित रखना फिर भी जरूरी है। वहां यह एक पशु से दूसरे पशु में फैल सकता है और संभव है कि मनुष्‍य तक भी यह फैल जाए। ऐसे में अहतियात और सावधानी तो आप हमेशा ही, हर कदम पर बनाए रखें। यदि कच्‍चा मांस, दूध या जानवर के अंगों का लाना-ले जाना करते हैं तो इसमें भी स्‍वच्‍छता का भरपूर ध्‍यान रखें। बिना पके कच्‍चे भोजन से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक हो जाता है। यह प्रदूषण बढ़कर गंभीर रोगों को जन्‍म दे सकता है। बेहतर होगा कच्‍चे भोजन और अधपके भोजन, मांसाहार आदि को इग्‍नोर करें।

 
Back to top button