कोरोनावायरस ने टूरिज्म इंडस्ट्री हिला कर रख दिया, टूर ऑपरेटर्स को हुआ इतना नुकसान

कोरोनावायरस की वजह से भारत के टूर ऑपरेटर्स को 50 करोड़ डॉलर का भारी नुकसान होने का अनुमान है। अगर इस संक्रमण को जल्द काबू में नहीं किया गया तो यह नुकसान कई गुना तक बढ़ सकता है। चीन और दुनिया के कई देशों के पर्यटकों के ट्रिप कैंसल कराने की वजह से टूर ऑपरेटर्स को घाटा हो रहा है। भारत की सरकारी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया ने अगले नोटिस तक चीन और हांगकांग की उड़ानें रद्द कर दी है। दूसरी ओर Indigo ने 20 फरवरी तक अपनी उड़ान सेवाओं को निलंबित कर दिया है। 

टूरिज्म सेक्टर में अफरातफरी का माहौल

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के उपाध्यक्ष ई.एम. नजीब ने इस बारे में कहा कि ‘हजारों बुकिंग कैंसल होने के कारण टूरिज्म सेक्टर में एक तरह की अफरातफरी का माहौल है।’ उन्होंने कहा कि घरेलू एवं विदेशी पर्यटक दक्षिणी राज्य केरल का अपना ट्रिप कैंसल करा रहे हैं। राज्य में कोरोनावायरस के तीन पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य के अधिकारियों को आपात स्थिति की घोषणा करनी पड़ी है।

यह भी पढ़ें: जल्दी करें: 31 मार्च तक का समय, 17 करोड़ PAN कार्ड होने वाले हैं बेकार, जाने वजह…

सरकारी आकलन के मुताबिक 2018 में 2,80,000 चीनी पर्यटकों ने भारत की यात्रा की। चीन के टूरिस्ट राष्ट्रीयता के लिहाज से सबसे ज्यादा खर्च करने वाले शीर्ष 10 देशों के पर्यटकों में शामिल रहे थे। 

50,000 चीनी पर्यटकों के भारत आने की थी संभावना 

टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि जनवरी-फरवरी के दौरान 50,000 चीनी पर्यटकों के भारत आने की संभावना थी और अब अधिकतर बुकिंग कैंसल करा दिए गए हैं। कई अन्य देशों की तरह भारत ने भी चीन एवं हांगकांग के नागरिकों के देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है। इंडियन टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रणव सरकार के मुताबिक, ”कोरोनावायरस संक्रमण के फैलने से चीन, हांगकांग एवं पड़ोसी देशों का आगमन प्रभावित हुआ है। इससे हमें 50 करोड़ डॉलर के तत्काल नुकसान की आशंका है।” 

उन्होंने कहा कि घरेलू टूर ऑपरेटर्स का नुकसान और बढ़ सकता है क्योंकि चीन और अन्य देशों को जाने वाले स्थानीय पर्यटक भी इस बीमारी के फैलने के बाद अपने टिकट कैंसल करा रहे हैं।

Back to top button