कोई नही जानता होगा बोतलबंद पानी में मिनरल वाटर के पीछे का ये बड़ा सच, जाने चौंका देने वाला..

इंसान का शरीर 60% पानी से बना हुआ है, साफ पानी जीवन जीने के लिए अत्यंत उपयोगी है यह जीवन की प्राथमिक आवश्यकता है हमें पीने, नहाने और घर को साफ रखने के लिए शुद्ध पानी की आवश्यकता पड़ती है। पानी में कई प्रकार के जीवाणु, वायरस और विषैले तत्व पाए जा सकते हैं। यह जीवाणु वायरस और विषैले तत्व मनुष्य में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न करते हैं। ऐसी स्थिति में हम जो पानी पीते हैं और उपयोग में लाते हैं उसका शुद्ध होना बहुत जरूरी है।

मिनरल वाटर स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखने के लिए बहुत जरुरी है। मिनरल वाटर की पहचान कैसे करें? क्या हम जो बोतलबंद पानी लेते है वो सच में मिनरल आता है। हम जो पानी बाजार से खरीदते हैं वह मूल रूप से दो तरह के होते हैं। एक पैकेज्‍ड ड्रिंकिंग वाटर और दूसरा मिनरल वाटर। आम तौर पर हम जो भी पानी खरीदते हैं वह पैकेज्‍ड ड्रिंकिंग वाटर है, ना कि मिनरल वाटर। अब सवाल उठता है कि दोनों में अंतर क्‍या है?

PUBG से भी ज्यादा पसंद किया जा रहा है ये मूंगफली वाला नया गेम, एक ट्विटर यूजर ने तो कहा..

साधारण भाषा में समझे तो पैकेज्‍ड ड्रिंकिंग वाटर असल में पीने का साफ पानी है, बस। हम 20, 30, 40 रुपये की कीमत अदा कर जो भी पानी खरीद रहे हैं वह पैकेज्‍ड ड्रिंकिंग वाटर ही है। यह नल के पानी को प्‍यूरिफाई कर तैयार किया जाता है। कुछ वैसे ही जैसे घर में लगे वाटर प्‍यूरिफायर से हम पानी साफ करते हैं।

मिनरल वाटर इस पानी पर कंपनियां थोड़ी ज्‍यादा मेहनत करती हैं। नाम मिनरल वाटर है, तो इसमें खनिज तत्‍वों का पूरा खयाल रखा जाता है। यह पानी ऐसे प्राकृतिक स्रोतों से लिया जाता है, जहां पानी में लाभकारी खनिज तत्व होते हैं। प्राकृतिक झरने, फव्वारे इसका मुख्‍य स्रोत होते हैं। इसके अलावा जब इस पानी को प्‍यूरिफाई किया जाता है तब इनमें अलग से भी खनिज तत्‍व मिलाए जाते हैं। आम तौर पर बाजार में मिनरल वाटर की एक बोतल 100 रुपये से ज्‍यादा की कीमत पर मिल जाते हैं।

Back to top button