कैशियर हत्याकांड: 15 सिपाहियों को छुट्टी देने वाले इंस्पेक्टर को CM की डांट के बाद किया निलंबित

लखनऊ के विभूतिखंड में दिनदहाड़े हुई कैशियर श्याम सिंह की हत्या व लूटकांड को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसएसपी कलानिधि नैथानी से सख्त नाराजगी जताई। उनसे पूछा है कि एक साथ 15 सिपाहियों को छुट्टी देने वाले विभूतिखंड थाने के इंस्पेक्टर मथुरा राय को निलंबित क्यों नहीं किया? कैशियर हत्याकांड: 15 सिपाहियों को छुट्टी देने वाले इंस्पेक्टर को CM की डांट के बाद किया निलंबित

अब तक की कार्रवाई के बारे में पूछने पर एसएसपी संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। सीएम के 24 घंटे में हत्याकांड का खुलासा करने के निर्देश के बावजूद पुलिस अभी खाली हाथ है। सीएम की फटकार के घंटे भर के अंदर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने विभूतिखंड के निवर्तमान इंस्पेक्टर मथुरा राय को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया।

सीएम ने वारदात का खुलासा न होने पर बृहस्पतिवार शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एसएसपी से नाराजगी जताई। कार्रवाई के बारे में पूछने पर एसएसपी ने बताया कि खूनी लुटेरों की कई जगह सीसीटीवी कैमरों में फोटो मिली है, जिसकी मदद से रूट चार्ट बनाया जा रहा है। 

पुलिस की 12 टीमें लगी हैं। कई टीमें गैर जनपद रवाना की गई हैं। 50 से अधिक बदमाशों की भूमिका खंगालने के साथ ही जेल में बंद अपराधियों से संपर्क किया गया है। जमानत पर छूटे अपराधियों के बारे में जानकारी ली जा रही है। 

हालांकि, मुख्यमंत्री इन बातों से संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने एक साथ 15 सिपाहियों को छुट्टी देने वाले विभूतिखंड थाने के इंस्पेक्टर मथुरा राय के खिलाफ कार्रवाई न होने पर भी एसएसपी से जवाब तलब किया। 

एसएसपी ने विभागीय जांच कराने की बात कही तो मुख्यमंत्री ने कहा कि इंस्पेक्टर को निलंबित क्यों नहीं किया गया? एसएसपी इस बात का कोई जवाब नहीं दे सके।

थाने में होने के बावजूद घटनास्थल क्यों नहीं गए मथुरा राय, जांच शुरू
कैशियर हत्या व लूटकांड में विभूतिखंड के पूर्व इंस्पेक्टर मथुरा राय की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वारदात के वक्त थाना में मौजूद होने के बाद भी वह घटनास्थल क्यों नहीं गए? अधिकारी इस बात पर भी आश्चर्य कर रहे हैं कि सब जानने के बावजूद इंस्पेक्टर के खिलाफ एसएसपी ने कार्रवाई क्यों नहीं की। 

मालूम हो कि इंस्पेक्टर मथुरा राय से रविवार रात विभूतिखंड थाना का चार्ज छीनकर एसएसपी ने उन्हें क्राइम ब्रांच भेज दिया था। हालांकि, सोमवार सुबह तक उन्होंने चार्ज नहीं छोड़ा था। 

सुबह साढ़े दस बजे के आसपास जब हत्या व लूटकांड हुआ था, इंस्पेक्टर मथुरा राय थाने में मौजूद रहकर लिखापढ़ी के कुछ काम निपटा रहे थे। हत्या व लूट की जानकारी के बाद भी उन्होंने घटनास्थल जाना जरूरी नहीं समझा और वारदात के करीब एक घंटे बाद थाना की जनरल डायरी में रपट संख्या 35 में 11.24 बजे अपनी रवानगी करा ली थी।

 राजधानी पुलिस को इस बात की जानकारी थी, इसके बावजूद अधिकारी इंस्पेक्टर को बचाने में जुटे रहे। मुख्यमंत्री के सामने हुई फजीहत के बाद उसे निलंबित किया गया।

तीन दिन बीते, पुलिस की पकड़ से दूर लुटेरे
गैस एजेंसी के कैशियर श्याम सिंह की हत्या कर 10 लाख रुपये लूटने की सनसनीखेज वारदात के तीन दिन बीत गए लेकिन पुलिस लुटेरों का कोई सुराग नहीं लगा सकी है। पुलिस की पांच टीमें बाराबंकी, फैजाबाद, गोंडा और बहराइच की खाक छान रही हैं।
 

अमेठी, कन्नौज, जौनपुर और वाराणसी के कप्तानों से भी पूछा

हाल केदिनों में हुई लूट पाट की घटनाओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए सीएम ने अमेठी, कन्नौज, जौनपुर व वाराणसी के कप्तानों से भी उनके यहां पिछले दिनों हुई वारदातों पर जवाब मांगा। जब सभी ने यह कहा कि टीम लगाई गई है और जल्द अपराधियों को पकड़ लिया जाएगा तो सीएम नाराज हो गए।

उन्होंने कहा कि सब एक ही जैसे जवाब दे रहे हैं पर हो कुछ नहीं रहा है। मुख्यमंत्री ने अपराधियों को जल्द पकड़ने का और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रभावी गश्त कराई जाने का फरमान दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में फूट पेट्रोलिंग करें।

साफ-सफाई को लेकर फैजाबाद के डीएम से भी हुए नाराज
मुख्यमंत्री साफ-सफाई को लेकर फैजाबाद जिले के डीएम से भी नाराज हुए। सीएम ने कहा कि अगर साफ-सफाई व्यवस्था सही होती तो मुख्य सचिव को फैजाबाद न जाना पड़ता। उन्होंने डीएम फैजाबाद से कहा कि उन्हें स्वत: स्फूर्त तरीके से काम करना चाहिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्तों को भी सख्त लहजे में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

धनतेरस, दीपावली व छठ पर विशेष सतर्कता बरतने को कहा

मुख्यमंत्री ने पुलिस अफसरों को दीपावली व छठ के त्यौहारों के दौरान विशेष सतर्कता बरतने और कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था चाक चौबंद करने को कहा। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान महिलाओं के साथ छेड़खानी की घटना न होने पाए और पटाखों को लेकर सर्वोच्च अदालत के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा।

सीएम ने नगर आयुक्तों को कहा कि वे साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि छुट्टा जानवर सड़कों पर न घूमें। जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे त्यौहारों के मद्देनजर जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, पीएचसी में व्यवस्थाए चुस्त दुरुस्त रखने और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में विद्युत कटौती न की जाए।

Back to top button