केदारनाथ धाम: तीर्थ यात्रियों ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अब तक इतने लाख लोगों ने किए दर्शन

मंगलवार तक इस साल केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या आठ लाख का आंकड़ा पार गई। यह केदारनाथ यात्रा के इतिहास में तीर्थयात्रियों की सर्वाधिक संख्या है। जबकि, यात्रा में अभी तीन माह का समय शेष है। इस बार केदारनाथ धाम के कपाट नौ मई को खोले गए थे और पहले हफ्ते से ही धाम में तीर्थयात्रियों का सैलाब उमड़ने लगा था। मई के आखिर में तो यात्रियों की संख्या प्रतिदिन 30 हजार के आसपास पहुंच गई थी।

यह भी पहली बार हुआ कि एक ही दिन में 36 हजार से अधिक यात्रियों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए हैं। इस वजह से श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को दर्शन का समय बढ़ाना पड़ा। नौबत यहां तक आ गई कि पूरी रात मंदिर को दर्शन के लिए खुला रखना पड़ा। मानसून आने के बाद हालांकि यात्रा की रफ्तार धीमी पड़ी, लेकिन सावन शुरू होते ही फिर यात्रियों की आमद बढ़ने लगी है। यही वजह है कि 23 जुलाई तक आठ लाख एक हजार 640 यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके थे। अभी यात्रा में लगभग तीन महीने का वक्त शेष है, लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि इस बार यात्रियों की संख्या दस लाख का आंकड़ा पार कर जाएगी।

शरद पवार को महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव से पहले लगा बड़ा झटका, शिवसेना में शामिल हुए मुंबई NCP अध्‍यक्ष

2013 की केदारनाथ आपदा से पहले के आंकड़ों पर नजर डालें तो पूरे सीजन में छह लाख से अधिक यात्री कभी केदारनाथ नहीं पहुंचे। मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी बताते हैं कि 2011 व 2012 में भी यह आंकड़ा 5.70 लाख व 5.72 लाख ही रहा। जबकि, 2018 में 7.32 लाख यात्रियों ने बाबा के दर्शन किए, जो कि यात्रियों की सर्वाधिक संख्या थी। लेकिन, इस वर्ष की यात्रा ने पुराने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। 

 

Back to top button