किसी को नहीं पता होगा बियर से बाल धोने के ये चमत्कारी लाभ, जानें इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे

क्या आप जानते हैं बियर से बाल धोने पर बाल कोमल-मुलायम और चमकदार हो जाते हैं? ये तो हम सभी जानते हैं कि अल्कोहल स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी चीज नहीं है पर बियर में मौजूद अल्कोहल की थोड़ी सी मात्रा आपके बालों को कोमल-मुलायम बना सकती है. पर इसके लिए आपको बियर से बाल धोने का सही तरीका भी पता होना चाहिए.

धूल, प्रदूषण और नमी के चलते बाल गंदे तो हो ही जाते हैं साथ ही उनकी चमक भी खो जाती है. बालों की देखरेख के लिए हम पार्लर में सैकड़ों खर्च करते हैं लेकिन इस नुस्खे से आप कम खर्च में बेहतर बाल पा सकते हैं.

बियर से बाल धोना इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि ये जौ के किण्वन से बनता है. ऐसे में इसमें विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती है. विटामिन बी बालों और स्कैल्प को पोषण देने का काम करता है. इसमें मौजूद माल्टोज और ग्लूकोज बालों को मजबूती देते हैं.

पर इन सारे फायदों के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि बियर से बाल धोएं कैसे:

लहसुन से करे ये…टोटका और फिर देखिए कैसे चमकेगी आपकी किस्मत

1. अच्छी क्वालिटी की बियर खरीदें: आखिरकार ये आपके बालों का सवाल है. ऐसे मे कुछ पैसों के लिए बियर की क्वालिटी से समझौता न करें. बियर की बोतल पर उसके बनने और एक्सपायर होने की डेट जरूर देख लें.

2. सामान्य तापमान पर रखें: बियर से बाल धोने के कुछ घंटे पहले ही आप बियर की बोतल को रेफ्रिजरेटर से बाहर निकालकर रख दें. जब बोतल सामान्य हो जाए जाए तभी उससे बाल धोएं.

3. बालों में करें शैंपू: इसके बाद अपने बालों को रोजाना इस्तेमाल होने वाले शैंपू से धो लें. पर भूलकर भी कंडीशनर न लगाएं. बालों को शैंपू करने के लिए बेबी शैंपू का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता है.

4. बियर को सिर पर डालें: इसके बाद अपने बालों की लंबाई के आधार पर अपने सिर पर बियर डालें. उसे हल्के हाथों से स्कैल्प पर मलें. पर बहुत अधिक मलने से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है.

5. अब बालों को धो लें: अच्छी तरह बालों को पानी से धो लें लेकिन रगड़ें बिल्कुल नहीं. ऐसा करने से बालों को नुकसान हो सकता है.

6. करें कंडीशनर का इस्तेमाल: हालांकि बियर एक नेचुरल कंडीशनर है लेकिन अगर आपको लगता है कि बियर का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको पूरी सॉफ्टनेस नहीं मिल पाई है तो आप थोड़ा सा कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Back to top button