किशमिश का पानी पीने से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदे…

किशमिश शुष्‍क फलों से संबंधित है जिसका उपयोग ड्राई फूड के रूप में किया जाता है। किशमिश प्राकृतिक शर्करा से भरे हुए होते हैं इसलिए यह ऊर्जा बूस्‍टर के रूप में उपयोग किया जाता है। इस आर्टिकल में आप खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे जानेगें। आइए जाने किस तरह से किशमिश का पानी हमारे लिए फायदेमंद है।किशमिश का पानी पीने से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदे...

किशमिश पानी के फायदे वजन कम करे – मोटापा बहुत से लोगों की समस्‍या है जिसे दूर करने के लिए बहुत ही परिश्रम करना पड़ता है। लेकिन इसका एक और सरल उपाय है किशमिश के पानी का उपयोग। किशमिश में प्राकृतिक शर्करा की उच्‍च मात्रा होती है जो आपको अतिरिक्‍त कैलोरी दिये बिना ही भरपूर ऊर्जा उपलब्‍ध कराती है। साथ ही यह आपके मीठा खाने की इच्‍छा पूर्ति भी करती है। स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के बावजूद भी आप इन्‍हें बहुत ही कम मात्रा में खाएं। किशमिश का पानी पीने से आप अपने शरीर के अतिरिक्‍त वजन को कम कर सकते हैं। क्‍योंकि यह आपके शरीर में रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करता है साथ ही भूख की इच्‍छा को नियंत्रित वजन कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह से यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो किशमिश पानी का उपयोग कर सकते हैं।

किशमिश पानी के लाभ रक्‍तचाप कम करे – अधिकांश लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होती है। जो कि उनके आहार में नमक की अधिक मात्रा के कारण हो सकती है। उच्‍च रक्‍तचाप के रोगी के लिए किशमिश पानी का प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि किशमिश पानी के औषधीय गुण रक्‍तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। किशमिश में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जिसके कारण यह शरीर में नमक को संतुलित करने में मदद करता है। पोटेशियम हमारी रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित रक्‍त प्रवाह में मदद करता है। यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं तो सुबह के समय खाली पेट किशमिश के पानी का उपभोग कर सकते हैं।

किशमिश का पानी पीने के फायदे रक्‍त बढ़ाने में – जिन लोगों को खून की कमी होती है उन्‍हें अक्‍सर किशमिश खाने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में वृद्धि होती है। किशमिश में आयरन उच्च मात्रा में होता है। ऐसा माना जाता है कि लौह समृद्ध खाद्य फलों और सब्जियों की अपेक्षा आयरन किशमिश में अधिक होता है। लौह तत्‍व रक्‍त उत्‍पादन के लिए बहुत ही आवश्‍यक घटक होता है। यदि आप खून की कमी से परेशान हैं तो किशमिश के पानी का सेवन करें। यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही रक्‍त वृद्धि में सहायक होता है।

किशमिश के पानी के लाभ हड्डी मजबूत करे -औषधीय गुणों से भरपूर किशमिश में बोरॉन भी उपस्थिति रहता है। बोरॉन हड्डियों के गठन में विशेष योगदान देता है। इसके अलावा किशमिश में कैल्शियम की भी उच्‍च मात्रा होती है। कैल्शियम हड्डियों का प्रमुख घटक होता है। इन सभी पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण किशमिश के पानी पीने के फायदे हड्डियों को मजबूत करते हैं। किशमिश को भिगो कर उपयोग करने से इन पोषक तत्‍वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है जिससे हड्डियों के घनत्‍तव में सुधार होता है। आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए किशमिश पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

किशमिश का पानी पीने के फायदे रक्‍त शुद्ध करे – अक्‍सर हम त्‍वचा समस्‍याओं जैसे फोड़े, फुंसी, खुजली और अन्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हो जाते हैं। जिसका कारण बताया जाता है कि खून में अशुद्धियां हैं। इसके अलावा आपको रक्‍त साफ करने वाली औषधीयों के सेवन की सलाह दी जाती है। किशमिश का पानी भी रक्‍त साफ करने के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। क्‍योंकि किशमिश में प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे यकृत और गुर्दे के सामान्‍य काम काज को उत्‍तेजित करते हैं। इसके अलावा यह हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स को भी खत्‍म करने में मदद करते हैं। इस तरह से आप अपने रक्‍त को शुद्ध करने के लिए किशमिश पानी का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button