कश्मीर मुद्दे पर UN ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, कहा दोनों देश…

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान को अब संयुक्त राष्ट्र (United Nations) से भी बड़ा झटका लगा है. संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर मुद्दे को लेकर किसी भी तरह से मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है. यूएन का कहना है कि दोनों देश आप में बातचीत के जरिए इस समस्या का समाधान निकालें.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही तल्खी पर बयान देते हुए कहा है, ‘मैं इस बात पर स्पष्ट राय रखता हूं कि कश्मीर में मानवाधिकारों का पूरी तरह से सम्मान होना चाहिए. और मैं इस बात पर स्पष्ट राय रखता हूं कि कश्मीर समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत एक आवश्यक तत्व है.’

यूएन महासचिव ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई आवश्कता नहीं है.

अफ़ग़ानिस्तान में देश के अलग अलग हिस्‍सों में हुए कई बम धमाके…

बता दें कि बुधवार (18 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर पर यूरोपीय यूनियन  ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है. पोलैंड ने सख्त तेवर अपनाते हुए कहा है कि भारत में आतंकी चांद से नहीं पाकिस्तान से आते हैं. पोलैंड ने यह बात EU की संसद में कही है. वहीं इटली ने कहा कि पाकिस्तान आतंकी यूरोप में हमले की योजना बना रहे हैं. फ्रांस के स्‍ट्रॉसबर्ग में यूरोपीय संघ की संसद ने बुधवार को पिछले 11 सालों में पहली बार कश्‍मीर मुद्दे पर चर्चा की और भारत को अपना समर्थन दिया. यहां जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने मसले पर चर्चा हुई. इससे पहले 2008 में यहां कश्‍मीर का मुद्दा उठा था.

Back to top button