कल से बंद हो जायेगा इन स्मार्टफोन्स से WhatsApp, पढ़ें पूरी खबर…

31 दिसंबर 2019 से कुछ स्मार्टफोन्स में WhatsApp काम करना बंद कर देगा. कंपनी ने इसका ऐलान पहले ही कर दिया है और हमने भी इसके बारे में आपको पहले बताया है. अगर आप भी इन पुराने स्मार्टफोन में से यूज करते हैं तो आप अपग्रेड कर सकते हैं.

फेसबुक की कंपनी WhatsApp ने FAQ पेज अपडेट करके इसमें उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताया जिनमें वॉट्सऐप का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा. इनमें Android, iOS और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स हैं.

Android 2.3.7 वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स या इससे नीचे के वर्जन वाले फोन में वॉट्सऐप का सपोर्ट बंद किया जा रहा है. अगले साल यानी 2020 से यूजर्स इममें वॉट्सऐप यूज नहीं कर पाएंगे. कंपनी ने कहा है कि इन फोन से यूजर्स वॉट्सऐप अकाउंट नहीं बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: IPL से पहले क्रिकेट फैन्स को बड़ा झटका, 2 साल के लिए बैन हुए ये 2 ख़िलाड़ी, KKR पर खतरा

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन से 31 दिसंबर 2019 से वॉट्सऐप का सपोर्ट खत्म कर दिया जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट ने खुद अपने Windows 10 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट बंद कर दिया है.   

इन वर्जन के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स में WhatsApp का सपोर्ट बंद किया जा रहा है.

— Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी स्मार्टफोन्स

—iOS 8 या इससे नीचे के वर्जन वाले आईफओन या आईपैड

— Android version 2.3.7 या इससे नीचे के वर्जन

अगर आपके पास इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स हैं तो आप इन्हें अपडेट कर लें. अगर फोन बदल रहे हैं तो गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप लें. अगर चाहें तो आप हर चैट्स में जा कर एक्स्पोर्ट करके इसे अपने जीमेल अकाउंट में सेव कर सकते हैं.

Back to top button