कल से पांच दिन तक बंद रहेंगे बैंक, आपको हो सकती हैं ये दिक्कतें…

यदि इस सप्ताह आपका कोई बैंक का कार्य करना बाकि रह गया है तो इन्हें जल्द से जल्द निपटा लीजिए. दरअसल, सरकारी बैंक पांच दिन के लिए बंद रहने वाले हैं. बैंक यूनियनों ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. बताते चलें कि इस महीने अलग अलग मांगों को लेकर 1 फरवरी को भी बैंक कर्मचारी हड़ताल पर गए थे.

सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) ने अपनी मांगों को लेकर 11, 12 और 13 मार्च को हड़ताल करने की घोषणा की है. इसके साथ ही दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा. रविवार को बैंकों का साप्ताहिक अवकाश है ही. इसकी वजह से आम ग्राहकों को लगातार पांच दिन तक बैंकिंग से जुड़े कार्यों से वंचित रहना पड़ेगा.

GST में जल्द होने वाला हैं ये बड़ा बदलाव, जिसे हर किसी को जानना बेहद जरुरी

यूनियन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया है कि बैंक कर्मचारी अपने वेतन की मांग को लेकर हड़ताल में जा रहे हैं. दरअसल हर पांच वर्ष में बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों का वेतन रिवाइज होता है. इन नियम के अनुसार, सरकार ने 2012 में तो सैलरी रिवाइज किया था, किन्तु उसके बाद से इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है. बैंक यूनियनों ने सरकार से दो साप्ताहिक अवकाश देने की मांग भी की थी. किन्तु इस मांग को भी पूरा नहीं किया गया है. इसीलिए बैंक कर्मचारियों ने एक बार फिर हड़ताल करने का ऐलान किया है. 

 

Back to top button