करतारपुर साहिब को भारत में शामिल करने के लिए सुखबीर सिंह ने बनाया यह प्लान…

चंडीगढ़: करतारपुर साहिब के पवित्र स्‍थल तक आने-जाने के लिए भारत और पाकिस्‍तान के बीच सहमति बन चुकी है और अब इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। इसके अलावा बता दें कि अब अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने एक सुझाव दिया है, जिससे करतारपुर साहिब को भारत में शामिल किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार बता दें कि पंजाब विधानसभा ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को सीमा पार से भारतीय सीमा के भीतर लाने के लिए जमीन की अदला-बदली का सुझाव दिया गया।

वहीं बता दें कि विधानसभा में करतारपुर कॉरिडोर को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया था, जिस पर चर्चा के दौरान अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने यह सुझाव दिया कि पाकिस्तान के साथ करतारपुर की जमीन का तबादला कर लिया जाए तो पवित्र स्थान भारत के पास आ जाएगा। इसके साथ ही बता दें कि इस सुझाव का स्वागत करते हुए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी हामी भरी और इस सुझाव को प्रस्ताव में शामिल किया गया। 

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा शुरुआत में इस प्रस्ताव का लक्ष्य पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा तक जाने में भारतीय सिख श्रद्धालुओं को सहूलियत देते हुए सीमा-पार रास्ते को खोलने के लिए पंजाब सरकार एवं केंद्र के प्रयासों की सराहना करना था। यहां बता दें कि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने सदन में प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मांग की कि पाकिस्तान के साथ जमीन की अदला-बदली को भी इसका हिस्सा बनाया जाए, वहीं सदन ने इसको स्वीकार करते हुए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया है। 

Back to top button