कमाल की है ये अंगूठी! करती है स्मार्टफोन को कंट्रोल

दिव्यांगों की सहूलियत को ध्यान में रखकर टेक स्टार्टअप Origami लैब्स ने एक ऐसा रिंग बनाया है जिससे स्मार्टफोन को कंट्रोल किया जा सकता है. ये उन दिव्यांगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें सुनने या देखने में दिक्कत आती हो. इस रिंग की मदद से हैंड्स-फ्री तरीके से ही स्मार्टफोन को कंट्रोल किया जा सकेगा.

कमाल की है ये अंगूठी! करती है स्मार्टफोन को कंट्रोल

टेकक्रंच की खबर के मुताबिक, इस रिंग का नाम है ‘ORII’. ये रिंग ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का इस्तेमाल कर यूजर्स को वॉयस कमांडके जरिए स्मार्टफोन कंट्रोल करने की क्षमता देता है. इस रिंग के जरिए फोन कॉल किए जा सकते हैं, मैसेज भेजे जा सकते हैं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर पोस्ट भी शेयर किए जा सकते हैं और भी बहुत कुछ किया जा सकता है.

ये रिंग क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म Kickstarter.com पर $99 में (लगभग 6,382 रुपये) में उपलब्ध है. ये डिवाइस बोन कंडक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है, जिससे यूजर केवल उंगलियों को कान के उपर रखकर मोबाइल में चल रहे म्यूजिक, वीडियो या कॉल का प्लेबैक सुन सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ORII रिंग एंड्रायड और ios पर यूजर्स को पूरी तरह से स्मार्टफोन पर हैंड्स फ्री कंट्रोल देने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट सिरी और गूगल असिस्टेंट के साथ सीधे काम करता है. वहीं इसके साथ वाले ऐप्स LED लाइट्स और वाइब्रेशन के जरिए कस्टम अलर्ट भेज देते हैं.

Back to top button