ऐसे…बनाए सर्दियों में घर पर लिट्टी चोखा, करते रह जाएंगे वाह-वाह

लिट्टी चोखा बिहार का फेमस फूड है. हालांकि सर्दियों में धूप सेकते हुए इसे खाने का एक अलग ही मजा है. लिट्टी चोखा को देशभर में पसंद किया जाता है. इस व्यंजन में सत्तू और बैंगन के भरते का इस्तेमाल किया जाता है. सत्तू न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है.

लिट्टी चोखा घर में बनाना भी आसान है. इस वीकेंडपर सर्दी का मजा लेते हुए बनाएं लिट्टी चोखा. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी.

लिट्टी चोखा बनाने की साम्रगीः

लिट्टी बनाने के लिए

आटा- 2 कप आटा
तेल- 2 बड़े चम्मच
देशी घी- 2 बड़े चम्मच

अजवाइन- आधा चम्मच
स्वादनुसार नमक

सत्तू- 1 कप
लहसुन- कद्दूकस किया हुआ
अदरक- कद्दूकस किया हुआ
हरी मिर्च- 3 से 5
नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
कलौंजी- 1 छोटा चम्मच
अजवाइन- 1 छोटा चम्मच
भरवा लाल मिर्च आचार का मसाला- 1 छोटा चम्मच
स्वादनुसार नमक

चोखा बनाने के लिए
उबले आलू
बैंगन
उबला टमाटर
लहसुन
प्याज
अदरक
हरी मिर्च
हरी धनिया
सरसों का तेल
स्वादनुसार नमक

लिट्टी चोखा बनाने की विधि:
लिट्टी चोखा बनाने के लिए सबसे पहले आटा लें और उसमें नमक, अजवाइन और थोड़ा सा तेल मिलाकर उसे गूंथ लें. अब गूंथे आटे को गीले कपड़े से ढक कर रख दें. अब सत्तू को छान लें. सत्तू में अदरक, प्याज़, लहसुन, धनिया, अजवाइन, कलौंजी, भरवा लाल मिर्च का मसाला, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक डाले. फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें.

अब लिट्टी बनाने के लिए आटे की लोई बना लें और उसमें बने हुए मिश्रण को डालकर अच्छी तरह से भर दें. अब आप अपने ओवन को 200 डिग्री पर रखकर बेकिंग ट्रे में लिट्टी को रखें और तब तक पकाएं जब तक वह भूरे रंग के न हो जांए. ध्यान रहे कि आपको लिट्टी को दोनों तरफ से पकाना है. इसलिए आप एक तरफ पकने के बाद लिट्टी को दूसरी तरफ पलट कर पकने दें. लिट्टी को पकने के बाद देशी घी में डालकर रख दें.

अब चोखा बनाने के लिए टमाटर को उबालक उसके छिलकें निकाल लें. अब बैंगन में चाकू की मदद से जगह-जगह छेद कर लें. अब बैंगन के छेदो में लहसुन की कलियां डाल दें. अब बैंगन को तब तक पकाएं जब तक वह मुलायम न हो जाए. जब बैंगन पक जाए तब उसका छिलका निकालकर मैश कर लें. अब बैंगन में उबले हुए टमाटर और आलू तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें. अब इसमें प्याज, अदरक, हरी मिर्च, धनिया, नमक और सरसों का तेल डालकर मिला लें. चोखा का मिश्रण तैयार है.
Back to top button