ऐसे बनाए अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत, जानें कारगार तरीका

अगर इंसान के दाँत कमजोर हो तो उसकी जिंदगी ही बेस्वाद हो जाती है। सफेद दांत और मजबूत मसूड़े स्वस्थ दांतों की निशानी है। दांत स्वस्थ हो तो उससे कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन दांतों और मसूड़ों के कमजोर होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
कमजोर दांतों के कुछ आसान और घरेलू उपचार:
मूली: मूली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए रोजाना मूली का सेवन करने से कमजोर दांतों और मसूड़ों को मजबूती मिलती है।

जानें क्यों लड़को से ज्यादा लडकियां प्यार में देती है धोखा, जरुर पढ़े पूरी खबर

मेथी: मेथी के दानों को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करने के बाद दांतों पर मलें, इससे कमजोर दांतों को मजबूती मिलेगी साथ ही दांतों में होनेवाले दर्द से भी राहत मिलेगी।
मूंगफली: मूंगफली भी दांतों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। इसे अच्छी तरह से चबाकर खाने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं साथ ही दांतों में होनेवाले दर्द से भी राहत मिलती है।
 मेहंदी: अगर दांत और मसूड़े कमजोर होते हैं तो उनमें से कभी-कभी रक्त निकलता है। ऐसी समस्या होने पर मेहंदी के पत्तों को उबालकर उसे ठंडा करने के बाद उससे कुल्ला करना चाहिए।
# जामुन: जामुन की छाल को जलाकर उसे बारीक पीसकर उसका चूर्ण बना लें। फिर इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर उससे नियमित रुप से मंजन करें।
Back to top button