कोई नही जानता होगा एक्स पार्टनर के साथ सेक्स करने के ये कमाल के फायदे

रिश्‍ते बनते-बिगड़ते रहते हैं। पर इनका तनाव बहुत जल्‍दी पीछा नहीं छोड़ता। किसी रिश्‍ते में आप जितने खुश होते हैं, उसके टूटने के बाद उतना ही ज्‍यादा तनाव महसूस करते हैं। बहुत से लोग इस तनाव से बाहर आने का रास्‍ता नहीं खोज पाते। इनके लिए एक शोध में वैज्ञानिकों ने एक अलग ही नुस्‍खा बताया है। आइए जानते हैं क्‍या है ब्रेकअप के तनाव से उबरने का वह नुस्‍खा।

एक मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप अपने एक्‍स पार्टनर के साथ सेक्‍स करते हैं तो इससे आपको अपने रिश्‍ते और उसके तनाव से बाहर निकलने में आसानी होगी। शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन लोगों ने भी ऐसा किया है उन्होंने दूसरे लोगों के मुकाबले कम उदासी महसूस की। इससे उन्‍हें अपने भविष्‍य में पॉजीटिव सोचने में भी मदद मिली।

यह दावा यूं ही नहीं किया जा रहा। बल्कि इसके लिए गहन शोध किया गया है। एक बार नहीं दो-दो बार। इस शोध में उन लोगों को शामिल किया  गया जिनका ब्रेकअप हुआ था और वे सहज महसूस नहीं कर पा रहे थे।  ऐसे सौ से ज्‍यादा लोग शामिल थे। इसमें उनसे तरह-तरह के सवाल किए गए। जैसे कि क्‍या वह अब भी भावनात्मक रूप से अपनेे पार्टनर से जुड़े हैं, यह भी पूछा गया कि आपने हाल ही में उनसे सेक्‍स किया है , अगर ऐसा है तो उन्‍हें कैसा महसूस हुआ।

अगर आप अपने दिल को रखना चाहते है स्वस्थ तो, हफ्ते में दो बार करे सेक्स…

दूसरे शोध में कुछ और लोगों को शामिल किया गया। इसमें भी उनसे आपसी रिश्‍तों , शारीरिक संबंध और भावनात्‍मक जुड़ाव के बारे में पूछा गया।  इसमें 300 से ज्‍यादा लोग शामिल थे,  जिन्‍होंने इन सवालों के जवाब दिए।
स्टडी में सामने आया कि पूर्व पार्टनर के साथ बातचीत करने से मामला और बिगड़ गया। जबकि सेक्‍स ने सकारात्‍मक माहौल बनाने में मदद की। जिन लोगों ने पूर्व पार्टनर के साथ सेक्‍स किया वे तनाव से जल्‍दी उबर पाए। इस शोध को सकारात्‍मक माना जाए तो भावनात्‍मक जटिलताओं से उबरने में सेक्‍स ज्‍यादा फायदेमंद साबित हुआ है।
Back to top button