उत्तर प्रदेश में अब नही होगा, शहरी निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शहरी निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान सोमवार को थम गया। इस चरण में राज्य के 24 जिलों में 22 नवम्बर को मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त एस के अग्रवाल ने संबधित जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की और जरूरी दिशा निर्देश दिए। शुरूआती चरण में सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।उत्तर प्रदेश में अब नही होगा, शहरी निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार

3 चरणों की चुनाव प्रक्रिया में दूसरे और तीसरे चरण का मतदान 26 और 29 नवम्बर को होगा जबकि एक दिसम्बर को मतों की गिनती की जाएगी और उसी रोज परिणाम आने की संभावना है। पहले चरण के चुनाव में  शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बंदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़,उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिले शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: सपना का ऐसा डांस देखकर हक्की-बक्की रह गईं ‘पद्मावती’ और घरवाले

अग्रवाल ने यूनीवार्ता को बताया कि पहले चरण का मतदान निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिए गए है। मतदान कर्मियों को हर हाल में कल शाम तक बूथ में हाजिरी देने को कहा गया है। मतदान स्थल मतदान की पूर्व संध्या पर सुरक्षा बलों के हवाले कर दिये जाएंगे। अग्रवाल ने बताया कि पहले चरण के मतदान में कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां स्थानीय पुलिस प्रशासन की मदद के लिये तैनात की जाएगी।

इस चरण में  पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों के लिये वोट डाले जाएंगेे। पहले चरण में चार हजार 95 वार्डों के लिये सभासद चुने जाएंगेे। इस चरण में एक करोड़ नौ लाख वोटर 11 हजार 679 बूथों पर अपने मताधिकार के प्रयोग के लिये कतार लगाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के लिए इस चुनाव को पहली मगर कड़ी परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है।

योगी सरकार पिछली 19 मार्च को समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार को बेदखल कर उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ हुई थी। बीजेपी इस चुनाव को पूरी गंभीरता से ले रही है। प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार की कमान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभाल रखी है जबकि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता और मंत्री मतदान को पार्टी के पक्ष में कराने के लिये रात दिन एक किए हुए हैं।

ये भी पढ़े: अब ऐसी दिखने लगी मिथुन की ये हीरोइन, देखकर भूल जायेंगे की आप इन्हें जानते भी है

दूसरी ओर, सपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने चुनाव प्रचार की कमान दूसरी कतार के नेताओं के हवाले की है। कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए वरिष्ठ नेता गुलाम नवी आजाद और प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर जिले जिले घूम कर वोट मांग रहे हैं।

Back to top button