इस राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर फॉलोअर को गिफ्ट किया बेशकीमती घर, अब भूख से मर रहा देश

वेनेजुएला में महंगाई बेलगाम होती जा रही है. यहां आलम इतना बुरा हो गया है कि लोगों को एक वक्त की रोटी नसीब नहीं हो रही है. एक बोतल दूध खरीदने के लिए लोगों को 84 हजार बॉलिवर (वेनेजुएला की मुद्रा) देने पड़ रहे हैं. आज भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके इस देश के हालात पहले ऐसे नहीं थे. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां के पूर्व राष्ट्रपति ने अपने एक ट्विटर फॉलोवर को एक आलीशान घर  गिफ्ट कर दिया था.

इस राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर फॉलोअर को गिफ्ट किया बेशकीमती घर, अब भूख से मर रहा देशपहले दी बधाई, फिर घर

वेनेजुएला के पूर्व राष्‍ट्रपति हुगो चावेज ने ट्विटर पर अपने 30 लाख फॉलोवर होने का उत्सव काफी आलीशान अंदाज में मनाया. टेलिग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक चावेज ने अपने 30 लाखवें फॉलोवर को एक घर गिफ्ट कर दिया.उन्होंने पहले फॉलोवर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात की. चावेज ने अपने फॉलोवर को 30 लाखवां फॉलोवर बनने के लिए बधाई दी और उसे एक आलीशान घर गिफ्ट कर दिया.

19 साल की इस युवती को हालांकि वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान नहीं बताया गया कि उसे राष्ट्रपति की तरफ से ऐसा कोई उपहार दिया जा रहा है. जैसे ही वीडियो कांफ्रेंसिंग खत्म हुई, वैसे ही उस तक सूचना पहुंच गई कि राष्ट्रपति ने उसे एक घर गिफ्ट किया है. राष्ट्रपति से मिले गिफ्ट को लेकर 19 वर्षीय नतालिया वलदिविजो ने ट्वीट कर इस पर अपनी खुशी जाहिर की.  इस पर राष्ट्रपति चावेज ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी.

चावेज का विवादों से हमेशा रहा नाता

वेनेजुएला के पूर्व राष्ट्रपति हुगो चावेज अपनी नीतियों के लिए हमेशा विवादों में रहे हैं. माना जाता है कि आज वेनेजुएला जिस हालात में पहुंचा है, उसके लिए देश की गलत नीतियां ही जिम्मेदार हैं.

4000 फीसदी बढ़ गई है महंगाई

भारत में जहां 3 फीसदी से भी ज्यादा महंगाई बढ़ने पर हंगामा मच जाता है. वहीं, वेनेजुएला में महंगाई 4000 फीसदी बढ़ गई है. सीएनएन के मुताबिक यहां के लोगों का अतिमहंगाई ने बुरा हाल कर दिया है. दुकानों में रोजमर्रा की चीजें नहीं मिल रही हैं और जहां मिल रही हैं, तो वहां महीने भर की राशन खरीदने के लिए लाखों की जरूरत पड़ रही है.

7 लाख में होता है एक हफ्ते का गुजारा

इसका सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ा है, जो गरीब तबके से आते हैं. उन्हें मिलने वाला 22 लाख बॉलिवर का न्यूनतम वेतन भी एक महीने की राशन नहीं खरीद पा रहा है. उन्हें एक हफ्ते के लिए राशन खरीदने की खातिर ही 7 लाख 72 हजार से ज्यादा बॉलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं. इसकी वजह से यहां भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं. जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन होने लगे हैं.

बढ़ता जा रहा संकट

सीएनएन के मुताबिक वेनेजुएला में संकट बढ़ता जा रहा है. यहां की मुद्रा की वैल्यू दिन-प्रतिदिन तेजी से घट रही है. 1 नवंबर को 1 डॉलर 41290 बॉल‍िवर के बराबर था. 15 नवंबर को बढ़कर यह 60942 बॉलिवर पर पहुंच गया है और 21 तारीख को 1 डॉलर के लिए लोगों को 84,372 बॉलिवर देने पड़ रहे थे.

Back to top button