इस करवा चौथ पर देशभर में बढ़ी इस चीज की मांग, इस बार देशभर में दमकेगा…

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर का कारोबार करवा चौथ से दिवाली तक देशभर में दमकने जा रहा है। मुरादाबाद में पीतल से बने कई उत्पादों की बिक्री देश के कई शहरों में शुरू हो गई है। दिवाली तक मुरादाबादी पीतल देशभर में दमकेगा।

करवा चौथ के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों से पीतल के बने करवों की डिमांड मुरादाबाद के सप्लायर्स के पास आई थी जिस पर इनकी आपूर्ति भेजी गई है। मेटल कारोबारी अभिनंदन जैन ने बताया कि शुद्ध पीतल से बने करवों की मांग देशभर में बढ़ी है। कारोबारी राघव अग्रवाल ने बताया कि मुरादाबाद के बने पूजा उत्पादों जैसे दीपक, थाली आदि की मांग कई शहरों से लगातार आ रही है। जिसके अनुरूप उत्पादों को भेजने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। दक्षिणी भारत में मुरादाबाद के बने पीतल के दीपों की मांग काफी ज्यादा है। धनतेरस के लिए मुरादाबाद में बने पीतल, स्टील और कॉपर के बर्तनों की मांग को देखते हुए सभी उत्पादों की सप्लाई भेजी जा रही है। ऑनलाइन ऑर्डर भी काफी संख्या में प्राप्त हो रहे हैं।

बर्थडे स्पेशल: जाने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के बारे कुछ अनसुनी बातें…

रंग बिरेंगे करवे कर रहे आकर्षित

करवा चौथ का पर्व सत्रह अक्टूबर को है। इसके लिए तैयार किये गए पीतल के करवों की देश भर में धूम मची है। जबकि मिट्टी के भी रंग बिरंगे और सादे करवों की बिक्री तेज हो गई है। चौराहा गली बर्तन निर्माता देवेंद्र अग्रवाल बताते हैं कि कलर, नक्काशी और मोती जड़े करवे तैयार किये गए हैं। छह से पंद्रह इंच तक की ऊंचाई में एक सौ से एक हजार रुपये तक की कीमत में उपलब्ध हैं। शुरू में बिक्री कम रही। मगर पर्व नजदीक आने तक बिक्री ठीक हो गई है। 

उधर, पीतल का पूजा का सामान बनाने वाले अंबरीश अग्रवाल ने बताया कि इनकी तैयारी पिछले तीन माह पहले आरंभ कर दी गई। देश भर में इनकी मांग है। हालांकि इस बार बिक्री कुछ कम रही। मगर करवाचौथ नजदीक आने के साथ मांग बढ़ गई है। अधिकतर मांग छोटे आइटम की है। इसी लिए हमने छोटे साइज में हल्ले और अस्सी रुपये से चार सौ रुपये तक के करवे बनवाए हैं। कोर्ट रोड पर मिट्टी के करवे बेच रहे वीर सिंह बताते हैं कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए रंगीन, डिजाइनदार और सादे करवे तैयार किये गए हैं। सादे दस और कलर एवं डिजाइनदार बीस रुपये में बेचे जा रहे हैं। कोर्ट रोड पवर गांधी आश्रम के सामने करवे बेच रहे धर्मवीर सिंह ने बताया कि इनकी तैयारी डेढ़ माह पहले शुरू कर दी गई थी। करवे के साथ सरइया और दीपक भी बेचे जा रहे हैं। दो दिन की बिक्री खास रहेगी।

Back to top button