इन 5 चीजो से सर्दियों में तेजी से घटाना है वजन…

सर्दियां आते ही कुछ लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. सर्दियों में शरीर की दुरुस्त पाचन क्रिया इसका कारण है. इस दौरान आपका डाइजेशन सिस्टम सही काम करता है जिस वजह से भूख ज्यादा लगती है.  हालांकि खाने की कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

गाजर-
गाजर में भरपूर मात्र में फाइबर पाया जाता है. यह आपके डाइजेशन सिस्टम पर ब्रेक लगाने का भी काम करता है. गाजर में कैलोरी काफी कम होती है जिसे खाने से आपका पेट भी भर जाता है और वजन पर भी कंट्रोल रहता है.

चकुंदर-
चकुंदर में भी वजन घटाने वाला फ्रेंडली फाइबर पाया जाता है. 100 ग्राम चकुंदर में सिर्फ 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट और 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके सलाद या जूस का सेवन करने से आपको भूख कम लगती है और वजन भी कम होने लगता है.

यह भी पढ़ें: एक बार जरुर जान ले घर में शंख बजाने से होने वाले ये 11 कमाल के फायदे

दालचीनी-
न्यूट्रीशन साइंस और विटमिनोलॉजी की एक रिपोर्ट के अनुसार दालचीनी का नियमित रूप से सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है.

मेथी के बीज-
ब्लड शुगर और इंसुलिन को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीच को बेहद लाभदायक बताया जाता है. ये शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखने में भी मददगार हैं. इसमें पाए जाने वाले वॉटर सॉल्यूबल कॉम्पोनेंट खाने की इच्छा को कम करते हैं. सर्दियों में इसके सेवन से वजन घटाया जा सकता है.

अमरूद-
सर्दियों में मिलने वाला अमरूद फाइबर की जरूरत को 12% तक पूरा कर सकता है. आपके डाइजेस्ट सिस्टम को बूस्ट करने वाला अमरूद वजन घटाने में भी कारगर है. इसे रोजाना की डाइट में शामिल कर आप कई किलोग्राम तक अपना वजन कम कर सकते हैं.

 

Back to top button