इधर लग रहा है लाशों का ढेर, फिर भी चीन नहीं आ रही है अपने आदतों से बाज

कोविड 19 कोरोनावायरस से अब तक दुनिया में 45,171 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 1,115 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन में ही 44,653 लोग बीमार हैं. जबकि, 1,113 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन चीन के लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब विश्व मीडिया में एक खबर और वीडियो चल रहा है जो बेहद डरावना है. चीन के एक बाजार में कुत्तों को जिंदा उबाला जा रहा है. जिंदा भूना जा रहा है ताकि लोग उनका मांस खा सकें. 

ये वीडियो और तस्वीरें आई है चीन के गुआंगसी प्रांत के यूलिन शहर से. यूलिन में इस समय कुत्तों के मीट बेचने का बाजार लगा हुआ है. यहां कुत्तों को सीधे उबाला जा रहा है. उन्हें जिंदा भूनकर लोगों के सामने खाने के लिए पेश किया जा रहा है. कुत्तों को उबालने और भूनने की तस्वीरें नहीं दिखा सकते इसलिए आपको सिर्फ बाजार की तस्वीरें दिखा रहे हैं. 

यूलिन के इस बाजार से कुत्तों के रोने, भौंकने और दर्द से कराहने की आवाजें आ रही हैं. कुछ लोग बाजार से छोटे-छोटे कुत्तों को खरीद कर अपने साथ ले जा रहे हैं. ताकि वहां ले जाकर उन्हें पका कर खा सकें. 

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से चीन में 1110 तक पहुंचा मौत का आंकड़ा, 42,708 लोग संक्रमित

इसे लेकर लंदन में नो टू डॉग मीट कैंपेन चलाया जा रहा है. कैंपेन के लोग अब लंदन स्थित चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन करने जा रहे हैं. ताकि चीन कुत्तों को खाने को लेकर कोई कड़ा नियम बनाए. ताकि कुत्तों को मरना रुक सके. यूलिन में हर साल जून के महीने में कुत्तों के मांस बेचने का एक फेस्टिवल होता है. लेकिन इस बार यह वीडियो पहले ही आ गया है. क्योंकि बाजार तो हमेशा ही चलता रहता है. 

यूलिन के इस बाजार में कुत्तों को इतने छोटे-छोटे पिंजड़ों में ठूस-ठूस कर रखा जाता है कि वे बेचारे सांस भी ढंग से नहीं ले पाते. उनकी टांगे और पूंछ इधर-उधर फंसे रहते हैं. चीन की 20 फीसदी आबादी अब भी हर दिन कुत्तों का मांस खाती है. यूलिन में कुत्तों को बेचने से पहले अंधेरी जगह पर बंद करके रखा जाता है. उन्हें कम खाना दिया जाता है. कुत्ते इस हालात में आकर डर जाते हैं. जब उन्हें यूलिन के बाजार में लाया जाता है तो वो चिल्लाने लगते हैं. रोते हैं. भौंकते हैं लेकिन अंत में भून दिए जाते हैं. 

 

 

Back to top button