कोर्ट ने CBI को दी इंद्राणी मुखर्जी से पूछताछ की अनुमति

INX मीडिया मामले में सीबीआई मंगलवार को इंद्राणी मुखर्जी से पूछताछ करेगी. सीबीआई मुंबई के बाइकुला जेल में आईएनएक्स मीडिया की पूर्व निदेशक और अब सरकारी गवाह बन चुकीं इंद्राणी मुखर्जी से सवाल-जवाब करेगी. सूत्रों का कहना है कि सीबीआई इंद्राणी से कुछ स्पष्टीकरण चाहती है.

इससे पहले विशेष अदालत ने एजेंसी की याचिका को स्वीकार कर इंद्राणी से पूछताछ करने की अनुमति दे दी थी. सीबीआई का कहना था कि भ्रष्टाचार के मामले में वित्तीय लेनदेन के लिए वह इंद्राणी से पूछताछ करना चाहती है. बता दें कि इस मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को भी गिरफ्तार किया गया है.

तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग मामले में नया मोड़, सभी 11 आरोपियों हटी हत्या की धारा पुलिस ने कहा..

चिदंबरम की गिरफ्तारी के पीछे इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी के बयान की अहम भूमिका मानी गई. दिल्ली की एक विशेष सीबीआई अदालत ने चार जुलाई को आईएनएक्स मीडिया मामले में इंद्राणी मुखर्जी को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दी थी.

क्या है मामला

इस मामले में ईडी ने CBI की प्राथमिकी के आधार पर एक PMLA का मामला दर्ज किया और आरोप लगाया कि INX मीडिया को 2007 में 305 करोड़ रुपये का विदेशी धन हासिल करने में विदेश निवेश प्रोन्नति बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी में अनियमितता की गई है. इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम थे.

ED की जांच से पता चला है कि FIPB की मंजूरी के लिए आईएनएक्स मीडिया के पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी ने पी चिदंबरम से मुलाकात की थी, ताकि उनके आवेदन में किसी तरह की देरी न हो. ईडी ने कहा कि इस तरह से जो रुपया संबंधित निकायों को मिला, वह गैरकानूनी रूप से एएससीपीएल में लगा दिया गया.
Back to top button