पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से स्वास्थ्य सुरक्षा देने वाली महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया. इस योजना का लाभ देश के कुल 10.74 करोड़ परिवारों को मिलेगा. 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का आंकलन भविष्य में मानवता की बहुत बड़ी सेवा के रूप में होना तय है. पूरे हिन्दुस्तान का ध्यान रांची की धरती पर है, देश के चार सौ से अधिक जिलों में एक साथ हो रहा है.

पीएम ने कहा कि आजादी के 70 साल में झारखंड में तीन मेडिकल कॉलेज और 350 विद्यार्थी थें. लेकिन चार सालों में इसी राज्य में 8 मेडिकल कॉलेज और 1200 छात्र. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि काम कैसे किया जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग इसे मोदी केयर कह रहे हैं, तो कुछ लोग गरीबों के लिए योजना कह रहे हैं. लेकिन मैं इसे दरिद्र नारायण की सेवा कहता हूं. उन्होंने कहा कि पूरे यूरोपीय संघ, अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की जनसंख्या को मिलाकर भी ज्यादा भारतवासियों को एक साथ इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है.

पानी बरसाएगा कहर अगले हफ्ते बरसने वाला है इतने लाख लीटर पानी, सब डूब जाएगा

पीएम मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बिना कहा कि जो लोग गरीबों के नाम की माला जपते थें, जो लोग गरीबी हटाओ का नारा देते थें, वे लोग सोचते थें कि गरीब कुछ न कुछ मांगता है. यही उनकी सबसे बड़ी गलतफहमी थी. गरीब से बड़ा स्वाभिमानी कोई नहीं होता. मैने भी गरीबी को देखा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के गरीबों को भी वो सुविधा मिलनी चाहिए जो इस देश के धनी आदमी को मिलती है. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से एक विशेष अवसर भी जुड़ा है बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल को छ्त्तीसगढ़ के बस्तर से जब मैने वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया गया, तो पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस 25 सितंबर के दो दिन पूर्व इस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज राष्ट्रकवि दिनकर की भी जन्मतिथी है. ऐसे में यह योजना इन सभी महान विभूतियों को समर्पित है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सारी योजनाएं गरीबों के सशक्तिकरण को केंद्र में रखकर बनाई गई हैं. उन्होंने पिछली सरकार पर सरकारी खजानों को वोटबैंक के आधार पर खर्च करने और लूटने का आरोप लगाया और कहा कि इस योजना का लाभ हर समाज, हर बिरादरी, पंथ और समुदाय को मिलेगा यही ‘सबका साथ, सबका विकास’ है.

उन्होंने कहा कि 1300 गंभीर बिमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पताल में होगा. साथ ही यदि किसी को पहले से भी कोई बिमारी है तो उसको भी इस आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र इस योजना का लाभ दिलाने में लाभार्थियों का सहयोग करेंगे. साथ ही इस योजना से आंगनवाड़ी और एएनएम बहनों को भी जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले राज्य के नागरिक इसका लाभ अन्य राज्यों में भी ले सकते हैं.

पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत 5 लाख तक का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरुरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश में 1.5 लाख वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं. ताकि गंभीर से गंभीर बिमारी का पता शुरूआती स्तर पर ही लग सके. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा इस योजना के शुभारंभ की वजह से लाखों पैरामेडिकल, डॉक्टर, मैनेजमेंट के लोगों को जुड़ने का मौका मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि देश में 3-4 संसदीय क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के शुभारंभ पर बोलते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि राज्य की सवा तीन करोड़ की जनता के लिए गर्व की बात है कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ बिरसा मुंडा की पावन धरा झारखंड से हो रहा है.

मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि भष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के लिए मोदी सरकार काल बन कर आ गई है. इसीलिए जेल में और बेल पर रहने वाले नेता महागठबंधन बना रहे हैं. रघुबर दास ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले चार साल में बेदाग सरकार दी है.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि सिर्फ देश में ही नहीं दुनिया ने भी भारत की इस योजना की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. नड्डा ने कहा स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे बड़ी पत्रिका लैंसेट ने कहा है कि आयुष्मान भारत अभियान के जरिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक प्रतिमान स्थापित होगा.

जेपी नड्डा ने कहा कि इस योजना में किसी भी तरह के पंजीकरण की जरूरत नहीं है. यह पूरी तरह से आईटी पर आधारित कार्यक्रम है जिसमें लाभार्थियों को गोल्ड कार्ड मिलेगा. जिससे वो किसी भी अस्पताल में मुफ्त में इलाज करा सकेगा. देश के अंतिम व्यक्ति को इसका लाभ पहुंचें ऐसा प्रधानमंत्री मोदी का उद्देश्य है.

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के चाईबासा और कोडरमा में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास किया.

Back to top button