बजट 2017 : बड़ी खुशखबरी: सरकार ने आधा किया आयकर

नई दिल्ली: आज लोकसभा में बजट पेश हो रहा है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयकर में बड़ी छूट का ऐलान किया है।जेटली ने कहा कि सरकार समझती है कि नोटबंदी के बाद देश के आम लोगों पर फर्क पड़ा है। इस लिए सरकार उनका आयकर 10 प्रतिशत सये घटाकर 5 प्रतिशत करती है।  जेटली ने साथ ही कहा कि तीन लाख तक की आय कर मुक्त रहेगी। उन्होंने कहा कि 5 लाख तक की आय वालों को 5 प्रतिशत का टैक्स देना होगा। सरकार ने सभी वर्गाें को एक स्लैब में रखा है।आयकर में बड़ी छूट का

जेटली ने कहा कि सरकार ने चुनाव आयाेग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि अब कोई भी राजनैतिक पार्टी एक आदमी से 2000 से ज्यादा का चंदा नहीं ले पाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि ये नियम केवल कैश में चंदा लेने पर लागू होगा। 
इससे पहले  जेटली ने कहा कि ऐसी छोटी कंपनियां जिनका वर्षिेक टर्नओवर 50  करोड़ या इससे कम है उनके आयकर में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जेटली ने कहा कि सरकार छोटी कंपनियों के लिए और भी कई योजनाएं लेकर आएगी। 
इससे पहले उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण पर मुआवजा कर मुक्त होगा। मतलब अब किसानों को जो मुआवजा मिलेगा उस पर उन्हें एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा। 
जेटली ने कहा कि 99 लाख लोगों ने 2.5 लाख से कम आय दिखाई है। जेटली ने कहा है कि 1.75 लाख लोगों ने 50 लाख से ज्यादा आय दिखाई है।
उन्होंने कहा कि कर्जदार लोगों का भार भी ईमानदार लोगों को पड़ता है।  उन्होंने कहा कि कालेधन वालों को कार्रवाई का डर है इस लिए उन्होंने अपना रंग बदल लिया है।
इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि रक्षा बजट पर 2 लाख 74 हजार 114 करोड़ खर्च किए जाएंगे। जेटली ने कहा कि सरकार सुरक्षा बलों को मजबूत बनाने में ये बजट खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी घाटा अगले साल कम करने की कोशिश की जाएगी। 
जेटली ने कहा कि  हमारे रक्षा बल देश हर खतरे से बचाते हैं। अब सेना के जवानों को अलग से टिकट दिया जाएगा। अब जवानों को टिकट के लि लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। सरकार सुरक्षा बलों को टिकट बुकिंग में आरक्षण का ऐलान करती है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास रहेगा कि सेना के जवानों को कोई परनेशानी ना हो इसके लिए सरकार कई नियमों को बनाएगी।
इससे पहले  जेटली ने कहा कि रेलवे को डिजिटल बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेल विकास के लिए मोदी सरकार ने इस वर्ष 1.2 लाख करोड़ का बजट तय किया है।
जेटली के अनुसार रेलवे स्टेशनों पर आने जाने की प्रणाली को भी सरल बनाया जाएगा।जेटली ने कहा कि मोदी सरकार 5 हजार स्टेशनों को स्वच्छ और दिव्यांग के अनुकुल बनाएगी। उन्होनें कहा कि 2019 तक रेलवे के हर कोच में शौचालय लगाए जाएंगे। 
जेटली ने कहा कि रेलवे के विकास और सेफ्टी के लिए एक लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए रेल सुरक्षा कोष बनाया जाएगा। 
इससे पहले जेटली ने कहा कि बच्चों का भविष्य सुनहरा हो इसके लिए सरकार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी बनाएगी। जेटली ने कहा कि हम IIT, IIM जैसी शैक्षणिक संस्थाएं की नई बॉडी बनाएंगे। उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देश में कहीं भी CBSE की प्रवेश परीक्षा नहीं होगी।
जेटली ने कहा कि हमने पहले भी करीब 10 लाख लोगों को घर बनाकर दिया है। उन्होंने बताया कि हमने इस बजट में 1 करोड़़  लोगों को घर देने का प्रस्ताव लेकर आए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ये घर दिए जाएंगे। 
इसस पहले उन्होंने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि मोदी सरकार किसानों को अगले वित्त वर्ष में दस लाख करोड़ का लोन देगी। किसानों के क्रेडिट कार्ड दोगुनी स्पीड से बनाए जाएंगे। और किसानों को नाबार्ड के जरिए कर्ज दिया जाएगा। 
उन्हाेंने कहा कि फसल बीमा अब 30 फीसदी की बजाए 40 फीसदी होगा। किसानों की आय अगले 5 साल में दोगुनी की जाएगी।
इससे पहले उन्होंने कहा कि देश की जनता के हितों का ख्याल रखते हुए हम ऐलान करते हैं कि बैंक लोन सस्ता कर सकते हैं। जेटली ने कहा कि देश के हर ATM में पैसा हो और नागरिकों को सस्ता कर्ज मिले हम इसका प्रयास करेंगे। 
इससे पहले उन्होंने पेट्रोलियम पदार्थों को कम कीमत पर बाहर से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि हम तेजी से मजबूत अर्थव्यवस्था बन रहे हैं। हमने कालेधन पर बड़ी कार्रवाई की है। लोगों ने इसमें हमारा साथ दिया है।  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीडीपी में बढ़ोतरी हुई। उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास सरकार का लक्ष्य है। हर वर्ग के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।
सरकार ने कालेधन के खिलाफ मुहिम छेड़ी है। नोटबंदी से देश का कालाधन समाप्त किया है। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने तेजी से बढ़ रही महंगाई को काबू करने की कोशिश की है।
इससे पहले लोकसभा में कांग्रेस के सांसदों ने कहा कि मोदी सरकार ने ई अहमद के निधन को भी मजाक बना दिया है। हम किसी भी हाल में बजट पेश नहीं होने देंगे। वहीं लोकसभा स्पीकर ने कहा कि बजट तो पेश होगा ही।
कांग्रेस ने कहा कि यदि सरकार एक दिन बजट को टाल भी देती है तो कुछ नुकसान नहीं है।  लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम आज पेश होने वाले बजट को टालने की मांग करते हैं। अभी बजट पेश करना अवमाननीय होगा। 
Back to top button