आप वजन कम करने के बाद हुए स्ट्रेच मार्क्स से ऐसे पाएं छुटकारा…

वजन कम करने के बाद अक्सर आपको स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देते हैं जो शरीर की सुंदरता को कम करते हैं. प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेचमार्क्स काफी कॉमन हैं. इसके लिए कई टिप्स हैं जिन्हें महिलाएं अपना सकती हैं. अगर आप वेट लॉस पर काम कर रहे हैं तो आपको कुछ और बातों पर भी ध्यान देना चाहिए, जिससे कि वेट लॉस के बाद स्ट्रेच मार्क्स न हों. स्ट्रेच मार्क्स पुरुषों और महिलाओं दोनों को होते हैं. ज्यादातर स्ट्रेच मार्क्स पेट, कमर, स्तन, जांघ या बट में होते हैं. इसके लिए कुछ चीज़ें ध्यान देने योग्य हैं.

हेल्दी खाएं 
आपको हेल्दी खाने पर ध्यान देना चाहिए. आपको खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें भरपूर जिंक और विटमिन सी हो. ये न्यूट्रियंट्स कोलेजन बनाने में मदद करते हैं. कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो स्किन की इलास्टिसिटी मेनटेन करने में मदद करता है.

खूब पानी पीएं 
आपको खूब पानी पीना चाहिए. यह न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि आपकी पूरी सेहत के लिए बेस्ट गिफ्ट है. पानी से आपकी स्किन हाइड्रेटड और हेल्दी रहेगी.

स्ट्रेचिंग 
अगर आप सिर्फ डायटिंग से वेट लॉस करना चाह रहे हैं तो आपको थोड़ी एक्सरसाज और स्ट्रेचिंग भी करनी चाहिए. हर रोज 15-20 मिनट की एक्सरसाइज भी ब्लड सर्कुलेशन और स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है.

Back to top button