आदित्‍य ठाकरे ने रच दिया इतिहास, मंत्री बनते ही दिखा दिया…

मुंबई। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार आखिरकार हो गया है। शिवसेना के युवा नेता और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को भी पिता के कैबिनेट में जगह दी गई है। आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में शपथ लेने वाले सबसे कम उम्र के नेता हैं।

बता दें कि आदित्य, ठाकरे परिवार के ऐसे पहले सदस्य हैं, जिन्होंने चुनावी राजनीति में कदम रखा और पहला ही इलेक्‍शन जीतकर कैबिनेट मंत्री भी बन गए। इस 29 वर्षीय युवा नेता से पहले अभी तक ठाकरे परिवार के किसी भी सदस्‍य ने चुनाव नहीं लड़ा था, फिर चाहे वह बाला साहब ठाकरे हों या खुद उद्धव ठाकरे।

मुख्यमंत्री बनने से पहले तक उद्धव ठाकरे भी बाला साहब की तरह ही ‘मतोश्री’ (ठाकरे परिवार का निवास) से ही राजनीति करते थे। ऐसे में आदित्य ठाकरे का पहली बार चुनाव लड़ना और जीतने के बाद मंत्री बनना शिवसेना के लिए बेहद खास है।

13 जून 1990 में पैदा हुए आदित्‍य ठाकरे ने बॉम्‍बे स्‍कॉटिश स्‍कूल से शुरुआती पढ़ाई-लिखाई की है। इसके बाद उन्‍होंने मुंबई के प्रतिष्ठित सेंट जेवियर कॉलेज से BA की डिग्री ली और केसी लॉ कॉलेज से LLB भी किया। आदित्य ठाकरे साल 2009 में राजनीति में उतरे थे। उन्‍हें शिवसेना की युवा शाखा ‘युव सेना’ का अध्‍यक्ष भी बनाया गया था। आदित्य को कविता लिखने का काफी शौक है और कम उम्र में ही उन्होंने कई कविताएं लिखी हैं। वर्ष 2007 में उनकी कविता की किताब ‘माई थॉट्स इन व्‍हाइट एंड ब्‍लैक’ प्रकाशित हुई थी।

आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। मुंबई की इस सीट को शिवसेना का गढ़ माना जाता है। आदित्य ठाकरे ने वर्ली सीट पर एनसीपी के सुरेश माणे को 67,427 वोटों के अंतर से हराया था। विधानसभा चुनाव के लिए पड़े वोटों की गणना शुरू होने के बाद आदित्य ठाकरे ने पहले ही चरण से बढ़त बना रखी थी।

Back to top button