आतंकियों को मारना नहीं बल्कि मुख्यधारा में लाना ही बड़ा लक्ष्य: राज्यपाल

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि मैं चाहता हूं कि कोई भी आतंकी नहीं मारा जाए। हम उन सभी को मुख्यधारा में वापस लाना चाहते हैं। इसलिए मैं रियासत में प्रत्येक नागरिक तक विशेषकर वादी के युवाओं तक पहुंच बनाने का प्रयास करूंगा ताकि उन्हें हिंसा के दुष्चक्र से बाहर निकाला जा सके।आतंकियों को मारना नहीं बल्कि मुख्यधारा में लाना ही बड़ा लक्ष्य: राज्यपाल

राज्यपाल ने कहा कि मैंने नए साल में रियासत के हर वर्ग और हर क्षेत्र में प्रत्येक वर्ग तक पहुंच कर उसके साथ संवाद-संपर्क बहाल करने का संकल्प कर रखा है। यह साल जम्मू कश्मीर के लोगों तक विशेषकर कश्मीर के युवाओं तक पहुंचने का साल रहेगा। मैंने यहां राज्यपाल का पदभार ग्रहण करने के साथ राजभवन के दरवाजे आम लोगों के लिए खोल दिए।

सत्यपाल ने कहा कि हमारा मकसद आतंकियों को मारना नहीं है। मैं चाहता हूं कि एक भी आतंकी नहीं मारा जाए। हम उन सभी को मुख्यधारा में वापस लाना चाहते हैं। हम ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं कि लोगों में कभी आक्रोष पैदा न हो और न वह बंदूक उठाएं। हम प्रशासकीय तंत्र की नकेल कस उसे जवाबदेय बना रहे हैं ताकि किसी मासूम पर किसी तरह का जुल्म या उससे अन्याय न हो। पुलिस व सुरक्षाबलों को मुठभेड़ों के समय यथासंभव अत्याधिक संयम बरतने का निर्देश दिया है।

मैं लोगों से भी कहता हूं कि कि वह मुठभेड़स्थलों पर जमा न हों और आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के अभियान में बाधा पैदा करें। अगर कोई सुरक्षाबलों पर बम फेंकेगा या गोली चलाएगा तो फिर सुरक्षाबलों के लिए भी गोली चलाना मजबूरी बन जाता है। साफ है,अगर गोली चलाओगे तो गोली ही चलेगी, कोई गुलदस्ता तो मिलेगा नहीं,आपको गोली ही मिलेगी।

राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इन्हें सफल बनाने के लिए लोगों तक पहुंचना बहुत जरूरी है। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को चाहिए वह इस दिशा में आगे बढ़ें। उन्हें लोगों में जाकर उन्हें समझाना चाहिए कि नाहक मौतों से बचने के लिए मुठभेड़स्थलों पर जमा नहीं होना चाहिए। लोगों के साथ संपर्क-समन्वय के प्रयासों का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहाकि मैं रियासत में गत जून से अब तक हर वर्ग और हर क्षेत्र के 700 से ज्यादा प्रतिनिधिमंडलों व लोगों से मिल चुका हूं। 

Back to top button