आज फिर आई पेट्रोल-डीजल के दामों में नरमी, जानें ताजा रेट

एक दिन की स्थिरता के बाद गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम घट गए. देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम 24 पैसे जबकि कोलकाता में 23 पैसे और चेन्नई में 25 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है. वहीं, डीजल के भाव दिल्ली और कोलकाता में 22 पैसे जबकि मुंबई में 23 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट?

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम गुरुवार को घटकर क्रमश: 73.36 रुपये, 75.99 रुपये, 78.97 रुपये और 76.19 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66.36 रुपये, 68.72 रुपये, 69.56 रुपये और 70.09 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

कच्‍चे तेल में आई नरमी

एक दिन की तेजी के बाद कच्‍चे तेल के भाव में फिर से नरमी आई है. दरअसल, चीन में कोरोना वायरस का कहर गहराने और अमेरिका में बीते सप्ताह तेल के भंडार में इजाफा होने के कारण कच्चे तेल की मांग कम हो हो गई है. अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में तेल के भंडार में 35 लाख बैरल का इजाफा हुआ है.

यहाँ मिल रहा 80% का भारी डिस्काउंट, आज ही खरीदें मनपसंद इलेक्ट्रॉनिक और एक्सेसरीज

इस बीच, अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर गुरुवार को ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.02 फीसदी की नरमी के साथ 58.31 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. इससे पहले मंगलवार को तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक की ओर से कच्चे तेल की सप्लाई में कटौती करने की उम्मीदों से तेल के दाम में 1 फीसदी से अधिक की तेजी आ गई थी.

 

Back to top button