इस वजह से आज के समय लोग नहीं बना पाते पहले की तरह शारीरिक संबंध, जानें इसके पीछे की वजह…

कई रिसर्च और समय-समय पर होने वाली शोध में यह सामने आया है कि सोशल मीडिया और इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से एंग्जायटी से लेकर कई तरह के दूसरे मनोरोग होने का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं लगातार इंटरनेट का मोबाइल में भी प्रयोग करने से भी कई तरह की शारीरिक बीमारियां सामने आई हैं। इनमें माइग्रेन से लेकर कमर और पीठ दर्द की भी समस्या आम हो चली है।

बहरहाल लोगों का मानना है कि जब से इंटरनेट की व्यवस्था बढ़ी है अडल्ट फिल्मों की उपलब्धता भी बढ़ी है और लोग इंटिमेसी में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिकों की मानें तो पिछले कुछ सालों में शारीरिक संबंध बनाने को लेकर लोगों की दिलचस्पी कम हो गई है। वैज्ञानिक इन सबका कारण इंटरनेट और मॉडर्न लाइफ की व्यवस्था को दोष दे रहे हैं।

ब्रिटेन में हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार ब्रिटेन के आधे से ज्यादा लोग हफ्ते में एक बार से भी कम शारीरिक संबंध बना रहे हैं। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो 25 से अधिक उम्र के लोग जो शादीशुदा हैं या लिव-इन में रहते हैं उनमें सेक्स की कमी सबसे ज्यादा दिख रही है।

इस तरह से महिलाएं सेक्स का लेती भरपूर आनंद, ऐसे हुआ खुलासा

इस स्टडी में करीब 34 हजार पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था, जिनकी उम्र 16 से 44 साल के बीच थी। इस स्टडी के डेटा में साल 2001 से 2012 के बीच सेक्शुअल एक्टिविटी में आई औसत जनरल कमी को दिखाया गया था, जिसमें सबसे ज्यादा कमी 25 से अधिक उम्र के लोगों में दिखी। सबसे रीसेंट सर्वे के अनुसार स्टडी में शामिल 41 प्रतिशत पुरुषों और महिलाओं ने हफ्ते में सिर्फ एक बार या उससे भी कम शारीरिक संबंध बनाया। 
Back to top button