आखिरकार विवाद और सवाल उठाए जाने के बाद पाकिस्‍तान को नदी जल जाना हुआ कम……

आखिरकार पाकिस्‍तान को भारत से जा रहा नदी जल कम हुआ। हुसैनीवाला हेड से पाकिस्‍तान जा रहे सतलुज नदी के पानी की मात्रा शुक्रवार को घटा दी गई और यह पानी अब हेड से निकलने वाली बीकानेर व ईस्टन कैनाल में पानी छोड़ा जा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान को जो 14 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा था, वह शुक्रवार को घटकर आठ हजार क्यूसिक रह गया।

हुसैनीवाला हेड से पाकिस्तान को छोड़ा जा रहा पानी 14 हजार क्यूसिक से घटकर आठ हजार क्यूसिक हुआ

पाकिस्तान को छोड़े जा रहे सतलुज दरिया के पानी पर कई नेताओं व दलों ने सवाल उठाया था। सुखपाल सिंह खैहरा ने भी इस मामले को लेकर पंजाब सरकार पर हमला किया था। इसके बाद वीरवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि बाढ़ के खतरे से बचने के लिए पाकिस्तान का पानी छोड़ा जा रहा है। इससे पंजाब में सतलुज और व्यास दरिया के इलाकों को बाढ़ से बचाया जा सकेगा। ऐसे में अब हुसैनीवाला हेड से निकलने वाली दोनों नहरें चालू हो गई है, तो अधिकारियों की ओर से राहत की सांस ली गई है। कहा जा रहा है कि अब विपक्षी दलों के पास यह मुद्दा खत्म हो गया है कि हमारी नहरें सूखी है और पाकिस्तान को पानी छोड़ा जा रहा है।

बता दें कि हुसैनीवाला हेड से निकलने वाली बीकानेर नहर राजस्थान के बीकानेर तक जाती है। इसको एक समय राजस्थान की प्यास बुझाने वाली नहर के नाम से भी जाना जाता था। लेकिन पिछले कुछ सालों से राजस्थान की सरकार द्वारा इस नहर को उतना महत्‍व व ध्‍यान नहीं दिया गया, जितनी प्रमुखता हरिके हेड से निकलने वाली राजस्थान नहर को दी जा रही है।

पंजाब व राजस्थान सरकारों की उपेक्षा से यह बीकानेर नहर की हालत खस्ताहाल है। मरम्मत कार्य न होने से यह अपनी क्षमता के अनुरूप पानी का प्रवाह नहीं कर पाती है। हालांकि अब भी इसका पानी बीकानेर तक पहुंचता है। हुसैनीवाला हेड से बीकानेर तक रास्ते में पड़ने वाले खेतों की यह नहर प्यास बुझाती है।

नहरी विभाग द्वारा अब इस नहर में मात्र दो हजार क्यूसिक पानी इसमें छोड़ा जा रहा है। जबकि उसके साथ चलने वाली ईस्टन नहर को विभाग द्वारा अनुपयोगी बताते हुए बंद कर दिया गया था, लेकिन अब उसमें भी नहरी विभाग द्वारा फिरोजपुर के किसानों व पशु-पक्षियों के लिए एक हजार क्यूसिक के लगभग पानी छोड़ा जाता है। वर्तमान समय में दोनों नहरों में पानी छोड़े जाने से पंजाब से लेकर राजस्थान तक के लोगों ने राहत की सांस ली है।

हुसैनीवाला हेड के एक्सईन जगतार सिंह ने बताया कि दोनों नहरों में पानी चालू कर दिया गया है, नहरों में पानी छोड़े जाने से पाकिस्तान की ओर छोड़े जा रहे पानी की मात्रा भी कम हो गई है, शुक्रवार को मात्र 8000 क्यूसिक पानी पाकिस्तान को छोड़ा गया।

Back to top button