आईपीएल से ठीक पहले केकेआर को बड़ा झटका, इस दिग्‍गज खिलाडी पर लगा बैन

नई दिल्ली। आईपीएल का 13वां सीजन शुरू होने में थोड़ा ही वक्त बचा है। सभी फ्रेंचाइजियां इस बार खिताब जीतने के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहतीं। इसके लिए सभी टीमों का प्रबंधन सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन उतारने के लिए खिलाड़ियों की पहचान करने में जुटा है।

आईपीएल

खबरों के मुताबिक, आईपीएल 2020 की शुरुआत 29 मार्च से होगी जबकि खिताबी मुकाबला 24 मई को खेला जाएगा। हालांकि टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही अभिनेता शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए बुरी खबर आ गई है।

दरअसल आईपीएल 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में की गई थी। इसमें कोलकाता नाइटराइडर्स ने ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर क्रिस ग्रीन को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में अपने साथ जोड़ने में कामयाबी हासिल कर ली थी। कोलकाता नाइटराइडर्स के इस बेहतरीन ऑफ स्पिनर पर अब 90 दिनों का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बता दें कि बिग बैश में खेल रहे क्रिस ग्रीन का गेंदबाज एक्‍शन संदिग्‍ध पाया गया है जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ये फैसला किया। इसका ये भी मतलब हुआ कि क्रिस ग्रीन अब बिग बैश के बचे मैचों में नहीं खेल पाएंगे। हालांकि बतौर बल्लेबाज उनका चयन किया जा सकता है, लेकिन इसकी संभावना न के बराबर ही है।

26 साल के ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज क्रिस ग्रीन का रविवार को सिडनी थंडर और मेलबर्न स्टार्स के बीच मुकाबले के बाद टेस्ट किया गया था। ग्रीन पर लगाया गया प्रतिबंध कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए भी चिंता की बात है, जिसने उनके घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल नीलामी में खरीदा था। क्रिस ग्रीन ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। यहां तक कि मौजूदा बिग बैश लीग में भी उन्होंने पावरप्ले में बल्लेबाजों पर लगाम लगाने में सफलता हासिल की है।

हालांकि शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए अच्छी खबर ये है कि क्रिस ग्रीन इंडियन प्रीमियर लीग में गेंदबाजी करा सकेंगे क्योंकि ये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतर्गत नहीं आता है। बावजूद इसके इस बात में कोई संदेह नहीं है कि उनके गेंदबाजी एक्‍शन पर आईपीएल में भी करीबी नजर रखी जाएगी और अगर यहां भी उनका एक्‍शन संदिग्‍ध पाया गया तो फिर आईपीएल से भी उनकी छुट्टी हो सकती है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट ऑपरेशंस प्रमुख पीटर रोक ने कहा कि हम बताना चाहते हैं कि सिडनी थंडर और क्रिस ग्रीन ने इस पूरी प्रक्रिया में सकारात्मक तरीके से सहयोग किया। हम आगामी समय में क्रिस ग्रीन के साथ उनके एक्‍शन पर काम करेंगे।

बता दें कि क्रिस ग्रीन का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ है और वह खुद को भविष्य में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए खेलते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में पिछले एक साल में शानदार प्रदर्शन किया है, फिर चाहे वो किसी भी टीम से क्यों न खेले हों। क्रिस ग्रीन ने हाल ही में सिडनी थंडर के साथ छह साल का अनुबंध साइन किया था। इसके अलावा उन्होंने ये भी उम्मीद जताई थी कि वे आगामी टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल सकेंगे।

Back to top button