आंइस्टीन जैसा दिमाग और 6 पति, 3 बच्चे की माँ, ये है दुनिया की सबसे सुंदर महिला

19 जनवरी 2000 को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक का निधन हुआ था. आज उन्हें मरे हुए 20 साल हो चुके हैं लेकिन वह महिला सिर्फ दुनिया की सबसे खूबसूरत औरत ही नहीं थी, अपने समय की सबसे सुंदर अभिनेत्री और अब तक की सबसे खूबसूरत आविष्कारक भी है. लेकिन उनके बारे में बेहद कम लोग जानते हैं. इस बला की खूबसूरती की पीछे आंइस्टीन जैसा दिमाग था. जिसके अविष्कार की बदौलत आज हम लोग ‘बेतार’ बात करते हैं, गाने सुनते हैं, इंटनरेट चलाते हैं. आइए जानते हैं खूबसूरत और आविष्कारक दिमाग वाली इस महिला की जिंदगी के बारे में…

इस महिला का नाम है हेडविग इवा मारिया किसलर. जिन्हें लोग प्यार से हेडी लमार बुलाते थे. 9 नवंबर 1914 में ऑस्ट्रिया के विएना में पैदा हुई हेडी की मौत 85 वर्ष की उम्र में 19 जनवरी 2000 को हुई थी. वैसे तो ये अपनी बोल्ड फिल्मों के लिए जानी जाती हैं लेकिन हेडी लमार ने जो अविष्कार किए उसी की वजह से आज हम  ‘बेतार’ बात करते हैं, गाने सुनते हैं, इंटनरेट चलाते हैं.

हेडी लमार पेशे से वैज्ञानिक नहीं थीं लेकिन इनके दिमाग में हमेशा कुछ नया खोजने और बनाने को लेकर कुछ न कुछ चलता रहता था. इन्होंने ट्रैफिक स्टॉपलाइट्स और कार्बोनेटेड वाटर के लिए भी कई प्रयोग किए. उस जमाने में ट्रैफिक स्टॉपलाइट्स में कई सुधार लाए गए जो हेडी लमार के प्रयोगों का नतीजा थे. हालांकि इनका कार्बोनेटेड वाटर वाला प्रयोग विफल रहा. हेडी लमार ने उस समय के एविएशन इंडस्ट्री के सबसे बड़े बिजनेसमैन होवार्ड ह्यूस को कहा था कि अपने विमानों को चौकोर डिजाइन से गोल करिए. फायदे में रहेंगे. तब विमानों की डिजाइन गोल होने लगी जैसे पक्षियों और मछलियों के शरीर का आकार होता है. इसके बाद विमानों के आकार में बदलाव होने लगा.

यह भी पढ़ें: क्लब में लड़कियां ने पिलाई 8 घंटे तक शराब, शख्स को चुकानी पड़ी भारी कीमत, जाने पूरा मामला

हेडी लमार द्वतीय विश्व युद्ध के दौरान कुछ करना चाहती थी. हेडी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं सिर्फ एक्टिंग करके पैसे नहीं कमाना चाहती मैं अपने देश के लिए कुछ करना चाहती हूं. इसके बाद इन्होंने वो खोज की जिसकी वजह से आज ब्लूटूथ, वाईफाई जैसी सुविधाएं हमें मिल रही हैं.हेडी लमार ने देखा कि द्वतीय विश्व युद्ध के दौरान नौसेना रेडियो द्वारा नियंत्रित टॉरपीडो से हमला करती थी. इस टॉरपीडो के सिग्नल जैम करके इन्हें किसी अन्य दिशा में मोड़ा जा सकता था. तब हेडी लमार और जॉर्ज एंथील ने फ्रीक्वेंसी हॉपिंग स्प्रेड स्पेक्ट्रम (Frequency Hopping Spread Spectrum) तकनीक की खोज की. जॉर्ज एंथील म्यूजिक कंपोजर थे. इस तकनीक की बदौलत ही आज हम ब्लूटूथ, वाईफाई और वायरलैस पर काम कर पा रहे हैं.

1942 में हेडी लमार के इस तकनीक को अमेरिकी सरकार ने पेटेंट दिया लेकिन अमेरिकी नौसेना ने टेक्नोलॉजी को अपनाने से मना कर दिया. करीब 20 साल बार अमेरिकी सरकार ने क्यूबन मिसाइल क्राइसिस के समय 1962 में हेडी लमार की टेक्नोलॉजी को अपनाया. धीमे-धीमे इनकी टेक्नोलॉजी पर ही ब्लूटूथ और वाई-फाई टेक्नोलॉजी बनने लगी.

हेडी लमार की जिंदगी बेहद उतार चढ़ाव वाली रही है. यूरोपियन फिल्म इंडस्ट्री में हेडी लमार ने 16 साल की उम्र में ही काम करना शुरु कर दिया था. 1930 में हेडी को मनी ऑन द स्ट्रीट फिल्म में एक रोल मिला. 1933 में आई एक्सटेसी फिल्म की वजह से हेडी लमार को पूरी दुनिया जानने लगी. क्योंकि महिलाओं की यौन इच्छाओं पर आधारित यह फिल्म उस समय काफी विवादित रही थी. 1938 में हेडी लमार हॉलीवुड में आईं.

हेडी लमार के जीवन में कई पुरुष आए. उन्होंने कुल मिलाकर छह शादियां की. 1933 में पहली शादी फ्रिट्ज मैन से, दूसरी शादी 1939 में जीन मार्के से, तीसरी शादी 1943 में जॉन लोडर से, चौथी शादी 1951 में टेडी स्टॉफर से, पांचवीं शादी 1953 में ड्बल्यू होवार्ड ली से और छठी शादी 1963 में लेविस जे बोईस से की. लेकिन हेडी लमार के तीन ही बच्चे हुए.

1960 में हेडी लमार को हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में शामिल किया गया. इनकी खोज के लिए इन्हें 2014 में मरणोपरांत नेशनल इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. मरने से एक दशक पहले हेडी लमार कई अदालती मामलों में फंसी रहीं. कई केस उन्होंने जीते और कई हारे. अंत समय में वे बेहद अकेली थीं. किसी से मिलती जुलती नहीं थीं. हेडी लमार अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैसलबेरी में 19 जनवरी 2000 को दिली की बीमारी से मारी गईं. उनकी अंतिम इच्छा के अनुसार उनके बेटे एंथनी लोडर ने उनकी राख को ऑस्ट्रिया के विएना वुड्स में फैलाया था. विएना प्रशासन ने हेडी लमार की याद में अपने सेंट्रल सीमेट्री में समाधि बनवाई है.

 

 

Back to top button