अमेरिका के कैलिफोर्निया में क्रैश हुआ F16 फाइटर प्लेन, इस विमान हादसे में पायलट सुरक्षित बच गया

अमेरिका के कैलिफोर्निया में मार्च एयर रिजर्व बेस से एक एफ-16 लड़ाकू विमान उड़ान भरता है. मगर उड़ान भरने के चंद मिनटों में विमान एयरबेस से काफी दूर निकल जाता है. तभी पायलट को विमान में तकनीकि खराबी का पता चलता है. वो फौरन विमान को एयर बेस की तरफ मोड़ देता है. मगर जब तक एफ-16 लड़ाकू विमान एयरबेस तक पहुंच पाता उसका सुंतलन खोने लगा. पायलट के लिए अब विमान को संभाल पाना मुश्किल था. मुश्किल तो अब उसके लिए अपनी जान बचाना भी हो गया था. तभी तेज़ रफ्तार ये विमान एक गोदाम में क्रैश कर जाता है. गोदाम में क्रैश करने के बाद पूरा का पूरा विमान चूर चूर हो जाता है. सवाल ये था कि आखिर पायलट का क्या हुआ?

कैलिफोर्निया में मार्च एयर रिजर्व बेस रूटीन ट्रेनिंग के लिए एफ-16 फाइटर विमान एक के बाद एक उड़ान भर रहे थे. उन्हीं में से एक एफ-16 लड़ाकू विमान में उड़ान भरते ही कुछ तकनीकि खराबी आ गई. हालांकि चंद मिनटों में ही विमान काफी दूर निकल गया था. और अब उसे वापस कैलिफोर्निया में मार्च एयर रिजर्व बेस लौटना था. मगर तकनीकि खराबी की वजह से विमान अपना बैलेंस खोता जा रहा था. पायलट के लिए भी ज़्यादा देर तक विमान को दुर्घनाग्रस्त होने से बचाना मुश्किल हो रहा था.

16 मई 2019, दोपहर 3:30 बजे

अमेरिका के कैलिफोर्निया में मार्च एयर रिजर्व बेस से उड़ान भरते ही एफ-16 लड़ाकू विमान के हाईड्रोलिक हिस्से में खराबी आ गई. पायलट ने फैसला किया कि वो वापस कैलिफोर्निया में मार्च एयर रिजर्व बेस पर लैंडिंग करेगा. मगर विमान का संतुलन खोने से लैंडिंग की कोशिश के दौरान विमान मार्च एयर रिजर्व बेस के बाहर ही बने एक वेयर हाऊस में जा घुसा.

इस क्रैश की तस्वीरें कैलिफोर्निया में मार्च एयर रिजर्व बेस के दूसरी तरफ बनी रोड पर चल रही गाड़ियों से ली गई हैं. एयर बेस और इस वेयर हाऊस बीच में एक सड़क है. रनवे पर लैंड करने के लिए विमान को बस 400-500 मीटर ही आना था, मगर उससे पहले ही विमान वेयर हाऊस में जा घुसा. विमान के क्रैश होते ही आग लग गई. हालांकि रनवे नज़दीक होने की वजह से दमकल कर्मियों ने फौरन ही आग की लपटों पर काबू पा लिया.

जिस वक्त एफ-16 विमान वेयर हाऊस में क्रैश हुआ उस वक्त ठीक उसके नीचे कोई काम नहीं कर रहा था. मगर आसपास के हिस्से में काम कर रहे करीब एक दर्जन लोग इस हादसे में बुरी तरह घायल हो गए. जिन्हें नज़दीकी अस्पताल ले जाया गया. हालांकि अब सबसे बड़ा सवाल ये था कि आखिर एफ-16 लड़ाकू विमान के उस पायलट का क्या हुआ जो इसे उड़ा रहा था.

वेयर हाऊस में क्रैश होते हुए इस विमान को देखकर अंदाज़ा लगाइये कि आखिर पायलट का क्या हुआ होगा. हालांकि हादसे के कुछ देर बाद जब सड़क के इस पार एयरबेस की तरफ देखा गया तो नारंगी और सफेद रंग का ये कपड़ा नज़र आया. जिसके पास पायलट खड़ा हुआ था. सवाल ये था जब विमान इस वेयरहाऊस में छेद कर अंदर क्रैश हुआ तो आखिर पायलट सड़क के इस पास एयरबेस तक कैसे पहुंचा और क्यों उसे कोई चोट नहीं आई.

दरअसल, कुछ इस तरह एफ-16 लड़ाकू विमान के क्रैश होने से ऐन पहले पायलट ने खुद को विमान से इजेक्ट यानी निकाल लिया था. लड़ाकू विमान में पायलट के पास इजेक्ट करने की सहूलियत होती है. जो क्रैश होने की स्थिति में खुद की जान बचाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसमें पायलट जिस सीट पर बैठा होता है, उसके समेत एक झटके से विमान से बाहर निकल आता है. जिसके बाद पैराशूट के ज़रिए वो ज़मीन पर लैंड करता है.

Back to top button